कौन सा देश सबसे बड़ा है | सबसे छोटा देश कौन सा है

कौन सा देश सबसे बड़ा है | सबसे छोटा देश कौन सा है

बहुत से लोगो का यह सवाल रहता है की कौन सा देश सबसे बड़ा है तो आज जान ही लेते है कि सबसे छोटा देश कौन सा है आपके जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ कि क्षेत्रफल की दृष्टी से रूस सबसे बड़ा देश है यहाँ तक़रीबन क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है.

यदि आपको देश के बारे में जानकारी लेना पसंद है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से देश से जुड़े बहुत सी जानकारी जानेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूरी दुनिया में कुल 195 देश हैं. विश्वास नहीं हो रहा है, लेकिन यह बिल्कुल सच है! इतने सारे देशों में कुछ बड़े देश हैं, कुछ छोटे देश हैं और कुछ बहुत छोटे देश हैं.ये ऐसे देश हैं जो अलग-अलग कारणों से दुनिया में बड़े हैं. इन देशों की गिनती क्षेत्रफल, जनसंख्या, आर्थिक, तकनीक की दृष्टि से बड़े या छोटे देशों में होती है.

इस पोस्ट को पढने के बाद आपको बहुत सारे जानकारी प्राप्त हो जाएंगे जैसे कि कौन सा देश सबसे बड़ा है और सबसे छोटा देश कौन सा है या अन्य जानकारी जान सकते है ए सब समझने के लिए आप नीचे ध्यानपूर्वक रीड करे.

एलोवेरा जेल के फायदे

कौन सा देश सबसे बड़ा है:-

यहाँ पर बात आती है की सबसे बड़ा देश कौन सा है अगर आप देश के बारे में थोडा भी नॉलेज रखते है तो आपको पता ही होगा की बहुत से बड़े बड़े देश है पर बात करे की क्षेत्रफल की दृष्टी से तो सबसे बड़ा देश रूस है जिसकी क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है.इसके अलावा और भी देश है जो क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़े है जिसकी सूची हम नीचे दे रहे है.

क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़े देशो के नाम

देश क्षेत्रफल
रूस 17,098,242 km²
कनाडा 9,984,670 km²
संयुक्त राज्य अमेरिका 9,826,675 km²
चीन 9,596,961 km²
ब्राजील 8,514,877 km²
ऑस्ट्रेलिया 7,741,220 km²
भारत 3,287,263 km²
अर्जेटीना 2,780,400 km²
कजाखिस्तान 2,724,900 km²
अल्जीरिया 2,381,741 km²
एक हफ्ते में स्टाइलिश कैसे बने

जनसँख्या की दृष्टी से सबसे बड़े देशो के नाम

देश जनसँख्या
चीन 141 करोड़
भारत 135 करोड़
संयुक्त राज्य अमेरिका 32 करोड़
इंडोनेशिया 26 करोड़
ब्राजील 21 करोड़
पाकिस्तान 20 करोड़
नाइजीरिया 19 करोड़
बांग्लादेश 17 करोड़
रूस 14 करोड़
मक्सिको 13 करोड़

सबसे छोटा देश कौन सा है:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूरोप के वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है

आर्थिक स्थिति के अनुसार सबसे बड़ा देश कौन सा है:-

आर्थिक सुविधा की बात करें तो आर्थिक दृष्टि से अमेरिका सबसे बड़ा देश है. क्योंकि अमेरिका हर चीज में आगे है, चाहे वह तकनीक के क्षेत्र में हो या हथियार बनाने या सबसे महंगे मोबाइल को कंप्यूटर बनाने में, सब कुछ अमेरिका में ही होता है.

एलोन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकबर्ग, जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं, सभी अमेरिका में रहते हैं। तो इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमेरिका आर्थिक रूप से कितना विकसित है

कंप्यूटर साइंस क्या है

विकसित तकनीक के आधार पर सबसे बड़ा देश कौन सा है:-

चीन विकसित तकनीक के आधार पर सबसे बड़ा देश है क्योंकि यह देश तकनीक के मामले में बहुत आगे है. कंप्यूटर हो या मोबाइल, हथियार हो या फिल्म, हमें हर चीज में इसकी तकनीक की झलक देखने को मिलती है.

इसलिए कहा जा सकता है कि चीन तकनीक के मामले में सबसे बड़ा देश है. चीन के अलावा अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत जैसे और भी कई देश हैं जो विकसित तकनीक के मामले में सबसे बड़े देशों में गिने जाते हैं.

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

नीचे चर्चित लोगों की मनपसंद लेख पढ़ें:-
कौन सा देश सबसे बड़ा है | सबसे छोटा देश कौन सा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top