कौन सा देश सबसे बड़ा है | सबसे छोटा देश कौन सा है

कौन सा देश सबसे बड़ा है | सबसे छोटा देश कौन सा है

बहुत से लोगो का यह सवाल रहता है की कौन सा देश सबसे बड़ा है तो आज जान ही लेते है कि सबसे छोटा देश कौन सा है आपके जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ कि क्षेत्रफल की दृष्टी से रूस सबसे बड़ा देश है यहाँ तक़रीबन क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है.

यदि आपको देश के बारे में जानकारी लेना पसंद है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से देश से जुड़े बहुत सी जानकारी जानेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूरी दुनिया में कुल 195 देश हैं. विश्वास नहीं हो रहा है, लेकिन यह बिल्कुल सच है! इतने सारे देशों में कुछ बड़े देश हैं, कुछ छोटे देश हैं और कुछ बहुत छोटे देश हैं.ये ऐसे देश हैं जो अलग-अलग कारणों से दुनिया में बड़े हैं. इन देशों की गिनती क्षेत्रफल, जनसंख्या, आर्थिक, तकनीक की दृष्टि से बड़े या छोटे देशों में होती है.

इस पोस्ट को पढने के बाद आपको बहुत सारे जानकारी प्राप्त हो जाएंगे जैसे कि कौन सा देश सबसे बड़ा है और सबसे छोटा देश कौन सा है या अन्य जानकारी जान सकते है सब समझने के लिए आप नीचे ध्यानपूर्वक रीड करे.

कौन सा देश सबसे बड़ा है:-

यहाँ पर बात आती है की सबसे बड़ा देश कौन सा है अगर आप देश के बारे में थोडा भी नॉलेज रखते है तो आपको पता ही होगा की बहुत से बड़े बड़े देश है पर बात करे की क्षेत्रफल की दृष्टी से तो सबसे बड़ा देश रूस है जिसकी क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर है.इसके अलावा और भी देश है जो क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़े है जिसकी सूची हम नीचे दे रहे है.

क्षेत्रफल की दृष्टी से सबसे बड़े देशो के नाम

देशक्षेत्रफल
रूस17,098,242 km²
कनाडा9,984,670 km²
संयुक्त राज्य अमेरिका9,826,675 km²
चीन9,596,961 km²
ब्राजील8,514,877 km²
ऑस्ट्रेलिया7,741,220 km²
भारत3,287,263 km²
अर्जेटीना2,780,400 km²
कजाखिस्तान2,724,900 km²
अल्जीरिया2,381,741 km²

जनसँख्या की दृष्टी से सबसे बड़े देशो के नाम

देशजनसँख्या
चीन141 करोड़
भारत135 करोड़
संयुक्त राज्य अमेरिका32 करोड़
इंडोनेशिया26 करोड़
ब्राजील21 करोड़
पाकिस्तान20 करोड़
नाइजीरिया19 करोड़
बांग्लादेश17 करोड़
रूस14 करोड़
मक्सिको13 करोड़

सबसे छोटा देश कौन सा है:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूरोप के वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है

आर्थिक स्थिति के अनुसार सबसे बड़ा देश कौन सा है:-

आर्थिक सुविधा की बात करें तो आर्थिक दृष्टि से अमेरिका सबसे बड़ा देश है. क्योंकि अमेरिका हर चीज में आगे है, चाहे वह तकनीक के क्षेत्र में हो या हथियार बनाने या सबसे महंगे मोबाइल को कंप्यूटर बनाने में, सब कुछ अमेरिका में ही होता है.

एलोन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकबर्ग, जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं, सभी अमेरिका में रहते हैं। तो इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमेरिका आर्थिक रूप से कितना विकसित है

→ ज्ञानकोश

विकसित तकनीक के आधार पर सबसे बड़ा देश कौन सा है:-

चीन विकसित तकनीक के आधार पर सबसे बड़ा देश है क्योंकि यह देश तकनीक के मामले में बहुत आगे है. कंप्यूटर हो या मोबाइल, हथियार हो या फिल्म, हमें हर चीज में इसकी तकनीक की झलक देखने को मिलती है.

इसलिए कहा जा सकता है कि चीन तकनीक के मामले में सबसे बड़ा देश है. चीन के अलावा अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत जैसे और भी कई देश हैं जो विकसित तकनीक के मामले में सबसे बड़े देशों में गिने जाते हैं.

Leave a Comment