Skip to content

पीडीएफ फाइल क्या है | पीडीएफ कैसे बनाएं

पीडीएफ फाइल क्या है | पीडीएफ कैसे बनाएं

आज की मुक्त अपडेट जानकरी में आप पीडीएफ फाइल क्या है? इसका उपयोग कहाँ होता है तथा कैसे बनाए अन्य प्रकार की अधिक डिटेल्स इस पेज पर जान सकेंगे.

प्रश्न 1 : पीडीएफ फाइल क्या है?

उत्तर: पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप, आईएसओ 32000 के रूप में मानकीकृत, एक फ़ाइल स्वरूप है जिसे एडोब द्वारा 1993 में विकसित किया गया था, जिसमें पाठ स्वरूपण और छवियों सहित दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए, एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से.

पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है. यह एक तरह का फाइल फॉर्मेट है, आप किसी भी डिजिटल कंटेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं. यदि आप अपने किसी दस्तावेज़, बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिपोर्ट, वर्ड फ़ाइल, docx फ़ाइल, एक्सेल फ़ाइल और मेल आदि को PDF फ़ाइल में कनवर्ट करते हैं, तो इसे भेजना भी बहुत आसान है.

प्रश्न 2 : पीडीएफ का इतिहास?

उत्तर: Adobe Systems ने 1993 में PDF विनिर्देश नि:शुल्क उपलब्ध कराया. प्रारंभिक वर्षों में PDF मुख्य रूप से डेस्कटॉप प्रकाशन कार्यप्रवाह में लोकप्रिय थी, और विभिन्न प्रारूपों जैसे कि DjVu, Envoy, कॉमन ग्राउंड डिजिटल पेपर, Farallon Replica और यहां तक ​​कि Adobe के अपने स्वयं के प्रारूपों के साथ प्रतिस्पर्धा करती थी.

पीडीएफ एक स्वामित्व प्रारूप था जिसे एडोब द्वारा नियंत्रित किया गया था जब तक कि इसे 1 जुलाई, 2008 को एक खुले मानक के रूप में जारी नहीं किया गया था, और अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा आईएसओ 32000-1: 2008 के रूप में प्रकाशित किया गया था, उस समय विनिर्देश का नियंत्रण एक आईएसओ समिति को दिया गया था. स्वयंसेवी उद्योग विशेषज्ञों की.

2008 में, Adobe ने ISO 32000-1 के लिए एक सार्वजनिक पेटेंट लाइसेंस प्रकाशित किया, जो Adobe के स्वामित्व वाले सभी पेटेंटों के लिए रॉयल्टी-मुक्त अधिकार प्रदान करता है, जो PDF-अनुरूप कार्यान्वयन बनाने, उपयोग करने, बेचने और वितरित करने के लिए आवश्यक हैं.

प्रश्न 3 : ऑनलाइन पीडीऍफ़ file कैसे बनाए?

उत्तर: ऑनलाइन पीडीएफ फाइल बनाना बहुत ही आसान काम है और आप इससे 2 मिनट में पीडीफ़ बना सकते हैं. ऑनलाइन पीडीएफ बनाने के लिए कई वेबसाइटें आती हैं, लेकिन मैं आपको एक बहुत अच्छी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूं, जिससे आप किसी भी इमेज, टेक्स्ट या एक्सेल शीट को आसानी से पीडीएफ में बदल सकते हैं.

ऑनलाइन पीडीएफ बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में SmallPdf को ओपन करें और उस वेबसाइट में आपको कई विकल्प मिलेंगे जिनकी मदद से आप पीडीएफ फाइल बना सकते हैं.

प्रश्न 4 : Images को पीडीऍफ़ file में कैसे बदलें?

उत्तर: अगर आप अपनी किसी भी इमेज को पीडीएफ फाइल में बदलना चाहते हैं तो आप SmallPdf की मदद से बहुत आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

अगर आप इमेज को पीडीएफ में कनवर्ट करना चाहते हैं तो स्मॉल पीडीएफ वेबसाइट खोलें और जेपीजी से पीडीएफ पर क्लिक करें, और उसके बाद आप फ़ाइल चुनें पर क्लिक करें और डिवाइस से क्लिक करें और जिन फ़ोटो को आप पीडीएफ में कनवर्ट करना चाहते हैं उन्हें चुनें. और ऊपर में आपको कन्वर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और आपकी इमेज पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट होने लगेगी.

कनवर्ट करने के बाद आपको डाउनलोड फाइल का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और आपकी पीडीएफ शुरू हो जाएगी. डाउनलोड करने के बाद आप इसे ओपन करके देख सकते हैं.

→ ज्ञानकोश

प्रश्न 5 : टेक्स्ट या Excel Sheet को पीडीएफ में कैसे बदले?

उत्तर: अगर आप किसी टेक्स्ट डॉक्यूमेंट या एक्सेल शीट को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं, तो आप इसे बहुत आसानी से SmallPdf वेबसाइट से ही कर सकते हैं.

अगर आप किसी टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो आपको स्मॉलपीडीएफ वेबसाइट में वर्ड टू पीडीएफ का विकल्प मिलेगा, आप उसे चुनें और अगर आप एक्सेल शीट को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो एक्सेल से पीडीएफ वगैरह चुनें. प्रक्रिया बिल्कुल ऊपर की तरह ही होगी, जिसमें मैंने आपको एक फोटो पीडीएफ बनाने के बारे में बताया है. तो आपको इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी.

प्रश्न 6 : मोबाइल में पीडीएफ कैसे खोलें?

उत्तर: अगर आपने इंटरनेट से कोई पीडीएफ फाइल डाउनलोड की है तो उसे खोलने के लिए आपको पीडीएफ व्यूअर एप की जरूरत होगी. वैसे तो प्ले स्टोर में कई फ्री एप्लीकेशन उपलब्ध हैं लेकिन हम आपको कुछ लोकप्रिय फ्री पीडीएफ एडोब एक्रोबेट रीडर या गूगल व्यूअर का इस्तेमाल करने की सलाह देते है, जिसके जरिए आसानी से पीडीऍफ़ file को खोल सकते हैं.

प्रश्न 7 : पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: पीडीएफ का फुल फॉर्म Portable Document Format है.

प्रश्न 8 : PDF का पूरा अर्थ क्या है और यह इतना लोकप्रिय क्यों है?

उत्तर: PDF का मतलब है पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट, सरल शब्दों में, यह एक फाइल को सेव करने का एक तरीका है. इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण यह है कि इसका प्रारूप किसी भी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर में नहीं बदलता है, जिससे कि जिस तरह से फ़ाइल प्रदान की गई है, वह आपके कंप्यूटर, मोबाइल पर यथास्थिति में चलती है और यही कारण है कि अधिकांश ई. -पुस्तकें, परिणाम आदि पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध हैं.

प्रश्न 9 : पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: पीडीएफ को हिंदी में “संवहन दस्तावेज़ स्वरूप” कहते हैं.

प्रश्न 10 : PDF फॉर्मेट कैसे बनाया गया था?

उत्तर: Adobe के संस्थापकों में से एक, John Warnock ने दस्तावेज़ों को सभी स्क्रीन पर उसी तरह दिखाने का एक तरीका पहचाना जिस तरह वे प्रिंट पर दिखाई देते हैं. Adobe के संस्थापकों में से एक, John Warnock ने दस्तावेज़ों को सभी स्क्रीन पर उसी तरह दिखाने का एक तरीका पहचाना जिस तरह वे प्रिंट पर दिखाई देंगे. उन्होंने इसके बारे में अपने प्रसिद्ध कैमलॉट पेपर (एडोब पर पेज) में लिखा और इस तकनीक को लिखने और देखने के लिए उत्पादों को वितरित करने के लिए एडोब में एक टीम शुरू की.

प्रश्न 11 : आज के समय में PDF फ़ाइल कितनी महत्वपूर्ण है?

उत्तर: पीडीएफ एक फाइल फॉर्मेट है, अगर वर्तमान समय में देखा जाए तो यह सबसे लोकप्रिय ईबुक फॉर्मेट है. इसकी सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह किसी भी टेक्स्ट या इमेज को आसानी से पीडीएफ में बदल देता है और फिर किसी अन्य डिवाइस पर उसी फॉर्मेट में ओपन कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.