गूगल टैग मैनेजर क्या है: प्रकार, महत्वपूर्ण, लाभ और सेटअप की जानकारियां

अगर आप अपनी वेबसाइट बिज़नेस से कम समय में आगे बढ़ना और अच्छा खासा इनकम चाहते हो तो आपको क्या है गूगल टैग मैनेजर अवश्य जानना चाहिए. हिंदी अनुवाद टैग प्रबंधन प्रणाली को ई-मार्केटिंग टैग के जीवनचक्र को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिनका उपयोग वेबसाइटों और वेब अनुप्रयोगों जैसे डिजिटल गुणों में तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर को एकीकृत करने के लिए किया जाता है.

ख़ासकर इसका इस्तेमाल वेब पेज की लोडिंग स्पीड को फ़ास्ट गूगल टैग मैनेजर क्या है करने के लिए किया जाता है. हेल्लो दोस्तों नमस्कार आज के इस आर्टिकल में हम google tag manager kya hai के बारे में चर्चा करने वाले है साथ ही साथ आपको गूगल टैग मैनेजर सेटअप करने की Step by Step गाइड करेंगे, धन्यवाद तो चलिए शुरुआत से प्रारंभ करते है.

गूगल टैग मैनेजर में एक बार आपका अकाउंट बन गया तो समझ लीजिये आप अपनी वेबसाइट को कई तरह से कण्ट्रोल कर पाएंगे.

तमाम सवालों के जवाब यहां जानें:-

गूगल टैग मैनेजर में अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए?

आपको Google Tag Manager क्रिएट एडमिन पेज पर विजिट करके मंगाए गये फॉर्म में खाता नाम, देश, पात्र का नाम दर्ज करके बनाए में क्लिक करना इससे आपका सफलतापूर्वक गूगल टैग मैनेजर में अकाउंट निर्माण हो जाएगा.

 डिजिटल करेंसी क्या है?
गूगल टैग मैनेजर क्या है?

Google का एक निःशुल्क टूल गूगल टैग प्रबंधन (GTM) है. जो आपकी वेबसाइट या मोबाइल एप के सभी मार्केटिंग टैग को मैनेज करता है और इन टैग्स को आसानी से संपादित करने, जोड़ने और हटाने में मदद करता है.

Google टैग मैनेजर बिल्कुल मुफ़्त है. इसके लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना है, गूगल ने इस प्रबंधक टूल को आपके सभी मार्केटिंग टैग के लिए वन-स्टॉप-शॉप के रूप में डिज़ाइन किया है. इसके अलावा, यह न केवल मार्केटिंग टैग को आसान और अधिक कुशल बनाता है और साथ ही यह मानवीय भूल की संभावना को भी समाप्त करता है.

 एशिया महाद्वीप में कितने देश है?
गूगल टैग मैनेजर को सेटअप कैसे करें?

Google टैग मैनेजर खाता बनाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का अपनाए.
Google टैग प्रबंधक के खाता सेटअप पेज पर जाएं.
यहां अकाउंट बनाने के लिए एक बॉक्स होगा. इस बॉक्स पर क्लिक करें.

google tag manager create account
अब यहां पर आपको कुछ बेसिक जानकारी देनी होगी. अन्य जानकारी जैसे आपके खाते का नाम (आपकी कंपनी का नाम), देश, वेबसाइट यूआरएल.


create account on google tag manager

एक बार जब आप खाता सेटअप जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो “बनाएँ” बटन पर क्लिक करें फिर ओके शो ऑप्शन उस पर टैब करें.



google tag manager code generator

इस पेज में Google Tag Manager अकाउंट बनाने के बाद. Google आपको यह कोड तुरंत दिखाएगा.

आप अपने वेबसाइट डेवलपर की मदद ले सकते हैं या जीटीएम कोड दर्ज करने के लिए खुद कर सकते हैं.
तो अब तक हमने जान लिया है कि Google टैग मैनेजर क्या है और कैसे आप अपना अकाउंट सेटअप कर सकते हैं.

गूगल टैग मैनेजर के लाभ होता है?

कुशल, स्केलेबल टैग कार्यान्वयन और अपडेट: यह Google टैग प्रबंधक का सबसे बड़ा लाभ है. कि आप यहां अपनी वेबसाइट के सभी टैग जोड़ने, हटाने और संपादित करने में समय बचाते हैं. GTM Tool भविष्य की जरूरतों का भी पूरा ख्याल रखता है और समय के साथ आपकी जरूरत की हर चीज को अपडेट करता है.
Google टैग मैनेजर सिक्यूरिटी : यहां आपका अपने GTM खाते पर पूरा नियंत्रण है और आप यहाँ से किसी भी समय अनुमतियाँ हटा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यदि कोई बाहरी उपयोगकर्ता किसी अज्ञात IP पते या URL से आपके खाते में प्रवेश करने का प्रयास करता है तो Google आपको इसकी जानकारी तुरंत देता है.

अपना व्यवसाय कस्टमाइज़ करें और Google टीमों का समर्थन करें?

Google टैग मैनेजर आपके काम के हिसाब से आपको गूगल टीम का सपोर्ट मिलता है और साथ ही आप यहां अपने बिजनेस के हिसाब से कई बदलाव कर सकते हैं.

 मूवी एक्टर विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय
बेसिक प्रोग्रामिंग नॉलेज रिक्वायर्ड की आवश्यक है?

GTM को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है. ताकि आप इसमें सीमित कोडिंग या प्रोग्रामिंग ज्ञान के साथ ही काम कर सकें. यहां आप बिना कोई कोड लिखे अधिकांश टैग बना सकते हैं.

बिल्ट-इन टैग ऑप्शन?

Google टैग मैनेजर के पास बिल्ट-इन टैग्स की एक विस्तृत सूची है जो आपकी साइट पर आसानी से लागू हो जाते हैं. ये टैग रीमार्केटिंग, Google Ads रूपांतरण ट्रैकिंग, Google Analytics आदि जैसे सामान्य उपयोगों को संभालते हैं.

 कौन सा देश सबसे बड़ा है और कौन सा देश सबसे छोटा?

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

गूगल टैग मैनेजर क्या है: प्रकार, महत्वपूर्ण, लाभ और सेटअप की जानकारियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top