टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं | Telegram Make Money Online in Hindi Wikifeed

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं | Telegram Make Money Online in Hindi Wikifeed

जानें कि टेलीग्राम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाएं, टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरिके, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए मोबाइल से. नौ तरिके टेलीग्राम अप्प से पैसे कैसे कमाए की हिंदी में जानकारी नीचे पढ़ें और सीखें कि टेलीग्राम एप्प के जरिए ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए.

आपको यहां अन्य जानकारियां जैसे टेलीग्राम क्या है, टेलीग्राम से क्या होता है, 2021 में टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाया जाए, और टेलीग्राम कहा कि कंपनी है आदि निःशुल्क मिलेगी.


9 तरिके टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं:-

पहला उत्पादों और सेवाएं बेचकर
दूसरा विज्ञापन बेचकर
तीसरा सदस्यता एक शुल्क आप चार्ज कर सकते है
चौथा तृतीय पक्ष उत्पादों और सेवाएं बेचकर
पाँचवा धन जुटा शुल्क
छठवां भुगतान पोस्ट करें
सातवां दान करके
आठवां रिचार्ज ऐप्लीकेशन में जिक्र करके
नौवां लिंक शार्टनर सेवाएं

गूगल पर ईमेल आईडी बनाएं

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय हिंदी में जानकारी

सब्र का फल मीठा होता है अर्थ एक कहानी

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं:-

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए 9 तरिके यह जानी-पहचानी है लेकिन इसका सही इस्तेमाल न होने के वजह से आप टेलीग्राम चैनल से पैसे नहीं कमा सकते अब जानते है की इनका सही यूज़ करके Channels से पैसे कैसे कमाया जाए.

1. उत्पादों और सेवाएं बेचकर = भुगतान सदस्यता वो एकमात्र ऐसी चीज नही जो की हम अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से बेच सकें. आधारभूत से आप इच्छुक हैं तो आप कोई भी उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते है. इसे आप Examples के द्वारा प्रोडक्ट्स & सर्विसेज के बारे में जानें.

2. विज्ञापन बेचकर = आप कल्पना कर सकते है, कई प्रकार के विज्ञापन है जिनमें से सभी अलग-अलग माध्यमों में चैनलों पर चलते है, और उनके बिज़नेस के लिए भिन्न-भिन्न लक्ष्य है. P2P एडमिन से पहले एक संपर्क करते है और जो एक अग्रीमेंट के माध्यम से व्यवस्था की जाती है. लेकिन वही ऐसे बहुत से स्वचालित विज्ञापन एक्सचेंज भी मौजूद है जहां की विज्ञापन की बिक्री की जाती है.

3. सदस्यता एक शुल्क आप चार्ज कर सकते है = बहुत ही एक लोकप्रिय मॉडल वो भी भुगतान सदस्यता सेवाएं के लिए, जिसका इस्तेमाल टेलीग्राम में किया जाता है वो कुछ इस प्रकार है इसकी मुख्य रूप से दो भाग मौजूद हैं:-

  • पब्लिक चैनल वो भी जिनकी बड़ी अनुयायी आधार होती है
  • प्राइवेट चैनल या एक सुपरग्रुप जिसमे की केवल प्रीमियम कंटेंट शेयर किए जाते है वही ऐए उपलब्ध होता है एकमात्र पैड सब्सक्राइबर्स के लिए ही.
  • 4. तृतीय पक्ष उत्पादों और सेवाएं बेचकर = पुराने मॉडल के जैसे ही यह काफी समान होते है, मगर इस मामला में आप बेचते है थर्ड पार्टी प्रोदुक्ट्स एवं सर्विसेज नमूना के लिए कुछ ऐसे टेलीग्राम चैनल्स वो भी स्नीकर डालस की.

    5. धन जुटा शुल्क = प्रतिदिन आठ घंटे के आधार पर, कुछ सलाहकार $500 चार्ज कर सकते है, लेकिन सबसे अधिक मांग वाले और अनुभवी धन उगाने वाले सलाहकार सभी तारीख $1000 के पड़ोस में चार्ज करते है. कुछ की कीमत $1250 से $1500 या इससे अधिक होगी. टेलीग्राम ओपन नेटवर्क इन्वेस्टर्स उसकी टेक्नोलॉजी चैनल में धन जुटा कर किया $1.5m जो कि ऐप्लीकेशनए के अविष्कार में था, न की वास्तविक रुपया ट्रान्सफर ये सब चीज करीब 1.5 घंटे में ही हो गई थी. वो मात्र यह जाँच कर रहा था कि वो इस विधि से पैसे बढ़ा सकता है या नही. यह प्रक्रिया पूरी तरह सफल रहा ये जानकर काफी लोगों को ये मालूम हुआ कि प्रौद्योगिकी और समाजिक संपर्क के द्वारा आप बहुत कुछ करने में सक्षम है.

    6. भुगतान पोस्ट करें = यह विज्ञापन को बेचने की तरह है, मगर इस मामले में लगभग 100% आपकी पोस्ट पैड होती है आपको जानने में थोडा अजीब लग सकता है, एक उदाहरण है नीचे जॉब बोर्ड्स का. ऐसे जॉब बोर्ड्स एक्सिस्ट करते है एक टेलीग्राम चैनल्स के फॉर्म में, जो कि आपको अल्लो करते है एक जॉब पोस्ट करने के लिए वो भी एक निर्धारित शुल्क भुगतान करने पर. शुरुआत में ये जॉब बोर्ड्स दुसरे वेब पोर्टलों से लेख लेकर अपने चैनल पर पोस्ट करते है जिससे वो अपनी ऑडियंस को बढ़ा सकें, बाद में उन्हें भुगतान पोस्ट के ऑफर प्राप्त होते है क्योंकि उनके पास नीचे बेस्ड ऑडियंस रहती है.

    7. दान करके = यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर है वही आप निःशुल्क में कंटेंट बनाते है, तब ऐसे में आप उन कंटेंट्स को मोनेटाइज कर सकते वो भी एड्स की सेल्लिंग कर, पैड सदस्यता या फिर दान के माध्यम से. इस मॉडल में आप अनुमती देते है आपके अनुयायी को या तो आपको टिप प्रदान करने के लिए आपके प्रत्येक पब्लिकेशन के बाद या फिर कोई एक रेकरिंग डोनेशन सेट उप करने के वो भी पत्रों के द्वारा.

    8. रिचार्ज ऐप्लीकेशन में जिक्र करके = आपको बहुत कुछ एप्प मिलेंगें जिन्हें यदि आप किसी दुसरे को शेयर करते है, तब ऐसे में आपको वो कुछ रेफरल मनी देते है. इसे रेफेर & एअर्न भी कहा जाता है. इसकी मदद से आप पेटीएम और फ्री रिचार्ज एअर्न कर सकते है, वही पेटीएम से आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है, अन्यथा आप फ्री रिचार्ज करने में भी इनका इस्तेमाल कर सकते है.

    9. लिंक शार्टनर सेवाएं = यदि आप कोई ऐसे पोस्ट पब्लिश कर रहे है जिसमें की लिंक मौजूद हो, तब ऐसे में आप उन लिनक्स को लिंक शोर्तनेर के माध्यम से छोटा कर उन्हें अपने टेलीग्राम चैनल में पब्लिश कर सकते है. इससे होगा ऐ की जब कोई विजिटर आपके उस लिंक को क्लिक करता है, तब उसमे एड्स देखकर ही गुजरना पड़ता है असली कंटेंट के पास, इससे पब्लिशर्स को या चैनल ओनर को अच्छे खासे पैसे प्राप्त होते है.

    अगर आप हमारे द्वारा बताई गई सभी मुद्रीकरण विकल्प के ऊपर गौर करें, तब आप आसानी से टेलीग्राम चैनल्स से पैसे कमा सकते है. एक सही स्ट्रेटेजी और थोड़ा पेशेंस के जरिये आप अपने टेलीग्राम चैनल्स से पैसे कमा सकते है वो भी अपने घर बैठे ही.

    टेलीग्राम क्या है?

    टेलीग्राम एक फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म, क्लाउड-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर है. यह सेवा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग, वीओआईपी, फाइल शेयरिंग और कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है.

    टेलीग्राम से क्या होता है?

    टेलीग्राम एक मैसेजिंग ऐप है जो Cloud पर आधारित Messaging और वॉइस ओवर IP (Internet Protocol) सर्विस देता हैं. टेलीग्राम का Hindi Meaning होता हैं ‘तार का समाचार’.

    टेलीग्राम कहा कि कंपनी है?

    टेलीग्राम एक Russian कंपनी है. जिसे दो भाइयों Nikloi और Pavel ने बनाया था, लेकिन कुछ नियमों के कारण इन्हें russia छोड़ना पड़ा था. इसके बाद इनका ऑफिस कभी लंदन कभी सिंगापुर तो कभी बर्लिन रहा.

    Induas.com की लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट के लिए नीचे दिए हुए समुदाय से विभिन्न मीडिया के साथ जुड़ें :-

    <<< Follow करें इंस्टाग्राम >>>


    <<< ज्वाइन टेलीग्राम चैनल >>>


    <<< Facebook पेज लाइक करें >>>

    Leave a Comment