स्पीड पोस्ट क्या है? Speed Post कैसे की जाती है हिंदी में

Speed Post Kya Hai? नमस्कार दोस्तो आज हम बात करेगे की अपना जो समान हैं उसें एक स्थान से दूसरे जगह किस तरह से हम असानी व सुरक्षित ढंग से भेज सकते है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ जानकारी देना चाहता हु कि इंडियन पोस्ट ऑफिस पहले जैसे नही हैं पहले की डाक सेवा बहुत ही बड़ी लाचार व किसी भी चीज को वहा जल्दी से सेवा उनके स्थान पर नही पहुंच पाता था जो पहले एक छोटे से घर में रह कर दो या तीन व्यक्ति डाकिया (Postman) रह कर यहाॅ कार्य करता था।

स्पीड पोस्ट अब बहुत तेजी से काम कर रही है भारतीय पोस्ट ऑफिस अब बहुत ज्यादा एडवांस हो गया है वह नहीं रही है समय के साथ – साथ आज भारतीय पोस्ट ऑफिस काफी बदल गया है लेकिन किसी ने सच ही कहा है कि समय-समय में सब कुछ बदलता रहता हैं जो कि आज के दुनिया में सब आधुनिक तकनीकी में बदलता रहता है। आज भी डाक सेवा में अच्छी तरह सें तकनीकी का विस्तार हुआ है। इस तरह से यहा विस्तार हुआ हैं ।

स्पीड पोस्ट क्या है? Speed Post कैसे की जाती है हिंदी में
Speed Post Kya Hai

स्पीड पोस्ट क्या है ?

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करेगे की हमारे जो भी वस्तु है उसें किस तरह एक स्थान से दूसरे स्थान तक किस तरह से पहुचा सकें सन् 1986 से अब से लगभग 40 वर्श में बहुत ही पोस्टल आर्डर में बहुत ही अचछा से सुधार लाया है भारत के अगर आप किसी कोने में भी रहतें है तो Speed Post से भारत के जो पोस्टल रेट हैं 50 रू में पुरी भारत के लिए यहाॅ है। आप अगर किसी भी कोने कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत के एक ही दर एक से योजना षुरू की है पूरी भरत भारत भारत भर में यहा योजना लागू हैं ।

Speed Post भारत के लगभग 1500 सें ज्यादा शहरो को यहाॅ जोड़ती है जो लगभग 500 स्पीड पोस्ट राष्ट्रीय नेटवर्क को और लगभग 700 केन्द्रीय राज्य नेटवर्क को हायर करती हैं।

स्पीड पोस्ट के चार्चेस लिस्ट निम्नलिखित है

Speed आर्डर जो कि उनका कि.मीटर के आधार पर वहा आपको पे करना पड़ता हैं जैसे कि
100 से 200 कि. मी के अंतर्गत आपको 15रू से 30 रू.आपको देना पड़ता हैं 200 से 1000 कि.मी .के अन्तर्गत 50रू से 100 रू आपको देना होता हैं ।

स्पीड पोस्ट कैसे करे

नमस्कार दोस्तो आपको मैं पूरी जानकारी देना चाहता हूॅ कि किस तरह से उसे हम भेज सकते है। क्योकि किसी को जानकारी नही होती की हम कि तरह से उसे किस पते भेजे तो वहा असानी से हम भेज सकते हैं ।

  • अगर आप किसी भी वस्तु को आर्डर करते है तो आपको to and form लिखना जरूरी हैं और वहा से आड्रर कर रहेे है। तो पर भी address लिखना अनिवार्य हैं ताकि आपके स्थान पर अच्छी ढ़्रग से प्राप्त कर सकते है।
  • आपको मेरी तरह से सलाह हैं कि envelope Indian Post stationary से खरीद सकते है। क्योकि आपको टु और फार्म अच्छर तरह आपके स्थान पर पहुच सकें।
  • स्पीड पोस्ट आर्डर करते है तो आपको यहा अपना मोबाईल नं देना बहुत ही जरूरी हैं क्योकि आपके सेवा में असुविधा ना हो।
  • स्पीड पोस्ट के ऊपर आपको अपना पता व एड्रेस लिखना जरूरी है तभी आपके लिखे गये पते पर भेज सकते हैं इस प्रकार कर सकते हैं।

पटवारी क्या है? Patwari Kaise Bane In Hindi में

SMS के जरिये स्पीड पोस्ट कैसे चेक किया जाता है

अगर आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर नही हैं तो आपके लिए एक बहुत ही आसान व सुविधा तरिका बताऊगा कि कीस प्रकार से आप फास्ट अपने काम सकते है और स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते है।

सबसे पहले आप अपने मोबाईल के एस एम एस बाॅक्स में जाकर टाइप करें POST TRACK फिर ट्रैक नंबर उसके बाद नंबर डाल करे 166 पर या फिर दुसरा नंबर भी डायलकर सकते हैं 51969 पर डायल कर सकते हैं और आपको आष्चर्य होगा कि जो आपके मोबाईल प्लान में कटता है चार्जेस वही चार्जेस स्पीड पोस्ट करते हैं तो यहा सुविधा और फायदा प्राप्त होगा इस प्रकार से SMS के जरिये आप स्पीड पोस्ट का फायदा ले सकते हैं।

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर:-

Speed Post से ग्राहक को अगर किसी प्रकार के असुविधा व Trasation में कोई भी षिकायत होती हैं तो वहा अपने करीबी पोस्ट ऑफिस जाकर वहाॅ अपना शिकायत कर सकता है और जो असुविधा हुई है उनका पावती ले जाकर वहा बताना भी है ताकि वहाॅ जाकर उनका समस्या को सुधार कर पावे इस तरह से कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं डाक घर में कोई भी समय नही है जितना समय हो आप वहा जाकर अपना समस्या डाक पोस्ट कर सेते हैं।

स्पीड पोस्ट कैसे चेंक कर सकते है?

नमस्कार दोस्तो अगर आप जो POST किये हो तो उसे आप जानना चाहते हैं तो सबसे पहले इंडियन पोस्ट को विजिट कर सकते है उसी पेज पर दायी ओर बाक्स को अपने आई डी से ट्रैक कर सकते है। कैप्चा कोड Consignment Number का TAB डाल कर आप स्पीड पोस्ट को ट्रैक करके आप अच्छी तरह से आप अपना पोस्ट को देख सकते है।

इंडियन पोस्ट भारत भर में पूरी तरह से हतवजी कर रहा हैं जो भी आप किसी केा कोई भी कोने में रहते हो वहा दापके आर्डर किया गया समान पहुॅच जायेगा सरकार द्वारा यहा निकाला गया स्कीम बहुत ही अच्छा स्कीम है जो लोगो को बहुत सुविधा पहुचाती है।

अंतिम शब्द

Speed Post Kya Hai ? स्पीड पोस्ट क्या है? इस लेख से संबंधित हमने पूरी जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होंगे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment