गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने: ऑनलाइन, पता, कैसे निकाले तमाम अपडेट

ईंधन से चलने वाले सभी वाहनों के आगे नंबर प्लेट लगी होती है. इस प्लेट पर लिखा नंबर वाहन की पहचान बताता है. इस नंबर प्लेट से आप जान सकते हैं कि वाहन किस राज्य और जिले का है, हालांकि इसमें मालिक का नाम नहीं लिखा है, लेकिन अब आप इंटरनेट के जरिए वाहन के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं.

इसकी प्रक्रिया काफी सरल है दुर्घटना की स्थिति और अन्य स्थिति में लोग गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जानने के लिए आज़माते रहे है.

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने: ऑनलाइन, पता, कैसे निकाले तमाम अपडेट

वर्तमान समय में गूगल द्वारा सब कुछ सम्भव हो पा रहा है गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने कैसे जानकारी आपको इस पेज पर मिल जाएगी. इसकी प्रक्रिया काफी सरल है दुर्घटना की स्थिति और अन्य स्थिति में लोग Gadi ke Number se Malik ka Naam kaise pata kare जानने के लिए आज़माते रहे है.

Gadi Nabar se Malik ka nam Jane:-

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे?

गाड़ी नंबर से पता करे मालिक का नाम ऑनलाइन किसी भी वाहन की जानकारी जानने के तीन मुख्य तरीके हैं. पहला ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए, दूसरा मोबाइल एप के जरिए और तीसरा एसएमएस के जरिए. आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी तरीका आजमा सकते हैं.

पहले और दूसरे तरीके में आपको स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी. जबकि तीसरे तरीके में आप स्मार्टफोन के अलावा कीपैड मोबाइल से भी यह काम कर सकते हैं.

आपको बता दें कि आप अपने जियो फोन से वाहन के नंबर से मालिक का नाम जान सकते हैं. हालांकि, आज ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन है. ऐसे में अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आपके पास भी स्मार्टफोन होगा.

ऐसे में आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने फोन के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. अगर आप एसएमएस की मदद लेते हैं तो वहां आपको कुछ एसएमएस चार्ज देना होगा.


Online मूवी डाउनलोड चैनल ज्वाइन लिंक

वेबसाइट से कैसे पता करें गाड़ी मालिक का नाम?

आज के समय में हर सरकारी विभाग की एक अलग साइट इंटरनेट पर उपलब्ध है. वाहन की स्थिति की जांच के लिए ऑनलाइन वेबसाइटें भी हैं. तो अगर आप वेबसाइट के जरिए किसी वाहन की जानकारी हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर में जाकर वहां पर Vahan.Nic.In टाइप करके सर्च करना होगा.

इसके परिणाम में, आपको इस वाहन की स्थिति जानने के लिए पहली साइट मिलेगी, आपको इसे खोलना होगा. हालाँकि, इस साइट में आपको कई विकल्प मिलेंगे, जिससे आप भ्रमित हो सकते हैं. ऐसे में आप इस साइट को https://vahan.nic.in/nrservices/faces/user/citizen/citizenlogin.xhtml से मालिक के नाम पेज पर एक्सेस कर सकते हैं.

ध्यान दें कि अब परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट में आरसी की स्थिति जानने के लिए, आपको इस वेबसाइट में अपना मोबाइल और जीमेल आईडी सत्यापित करके एक खाता बनाना होगा, ऐसे में वेबसाइट से नाम जानने का तरीका बन गया है थोड़ा मुश्किल है लेकिन प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐप हैं. जिसमें आप बिना अकाउंट बनाए वाहन का नंबर डालकर आसानी से उसके मालिक का पता लगा सकते हैं, ऐसे ही कुछ जरूरी ऐप्स के नाम और लिंक नीचे दिए गए हैं.

वाहन की जानकारी – वाहन रजिस्ट्रेशन विवरण ऐप यहाँ से डाउनलोड करें

इस ऐप पर पहुंचने के बाद आप किसी भी वाहन की जानकारी जानना चाहते हैं. बॉक्स में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर भरने के बाद सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने वाहन की जानकारी सामने आ जाएगी, जिसमें वाहन के मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन की तारीख, मॉडल नंबर जैसी जानकारियां शामिल होंगी.

आरसी स्टेटस जानने के साथ-साथ आप ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस भी जान सकते हैं, अगर आप किसी वाहन के मालिक हैं तो यह ऐप आपके बहुत काम आएगा. ध्यान दें कि इस ऐप में उपयोगकर्ताओं की बड़ी संख्या के कारण, कभी-कभी जानकारी देने में समय लगता है, इसलिए यदि आपको पहली बार में जानकारी नहीं मिलती है, तो आपको कुछ समय बाद फिर से प्रयास करना होगा.


गूगल डुओ डाउनलोड Or सेटअप पढ़ें

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम बताने वाला App?

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम बताने वाला App अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपको उस ऐप को इंस्टॉल करना होगा जो आपके फोन में वाहन के नंबर से मालिक का नाम बताता है, क्योंकि यह ऐप किसी के एक्सीडेंट के वक्त काम आ सकता है. हम जिस ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम mParivahan है. यह ऐप आपको प्लेस्टोर में आसानी से मिल जाएगी. आप चाहें तो इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस ऐप को ओपन करने के बाद आपको इसके होमपेज में कई विकल्प दिखाई देंगे. आपको RC का चयन करना होगा, जिसके आगे आप किसी भी वाहन का विवरण जानना चाहते हैं. उसका रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा. नंबर डालने के बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक करें. यह आपके द्वारा दर्ज किए गए वाहन नंबर का विवरण प्रकट करेगा.


मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाए

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम बताने वाला SmS?

SMS से कैसे जाने गाड़ी मालिक का नाम अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने कीपैड फोन से किसी भी वाहन की डिटेल निकाल सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपके कीपैड फोन में बैलेंस होना जरूरी है. तो इसके लिए आपको एक खास नंबर पर एसएमएस करना होगा. इस तरीके में आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं होती, यह किसी भी फोन में ऑफलाइन काम करता है.

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर वहां वाहन अंतरिक्ष यान का नंबर लिखना होगा. उदाहरण के लिए VAHAN DL04MY1234 लिखकर 7738299899 पर भेज दें. कुछ सेकेंड बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा. जिसमें वाहन की डिटेल मिल जाएगी, यहां एसएमएस के लिए 1.50 रुपये या 2 रुपये चार्ज किए जा सकते हैं.

कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि गाड़ी के नंबर से एड्रेस कैसे पता करें तो बता दें कि फिलहाल आप किसी भी साइट या ऐप से गाड़ी के मालिक का पता नहीं ढूंढ सकते क्योंकि यह इसके खिलाफ है. मालिक की सुरक्षा अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाता है तो आप पुलिस में शिकायत कर सकते हैं, पुलिस आरटीओ से वाहन के मालिक का एड्रेस पता कर लेगी.

तो अब आप जान ही गए होंगे कि गाड़ी नंबर से पता करे मालिक कौन है बता दें कि जियो फोन में ऐप के अलावा पहला और तीसरा तरीका भी काम करेगा. अगर आप जियो फोन यूजर हैं तो भी आप किसी भी वाहन की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. ये तीन तरीके अच्छे से काम कर रहे हैं, आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी को भी आजमा सकते हैं.

 सरकारी नौकरी चैनल ज्वाइन लिंक

गाड़ी नंबर से क्या आप मालिक का नाम जानना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

Leave a Comment