जन्म प्रमाण पत्र (Janam Praman Patra Kya Hai) क्या है? जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

जन्म प्रमाण पत्र (Janam Praman Patra Kya Hai) क्या है? जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

Janam Praman Patra Kya Hai – हेलो आज के इस पोस्ट में आपके साथ जन्म प्रमाण पत्र क्या है एवं जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? (register birth certificate online) बर्थ सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से आपके साथ इस पोस्ट में बताएँगे।

जन्म प्रमाण पत्र ( Date Of Birth Certificate) जन्म प्रमाण पत्र क्या है? जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं, जन्म प्रमाण पत्र बनाने के क्या फायदे हैं एवं जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने (Janam Praman Patra Online) के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी इस आर्टिकल में शेयर करेंगे।

जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate भी कहा जाता है जन्म प्रमाण पत्र का हर एक जगह पर जरूरी होता है जैसे कि स्कूल में एडमिशन लेने के वक़्त एवं आयु सीमा दक्षता एवं पासपोर्ट बनाने के वक्त अभी आपका जन्म प्रमाण पत्र मांगा जाता है।

यदि आप भी सोच रहे हैं कि जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं (Apply for birth certificate) ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट तो घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र आसानी से बनवा सकते हैं यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट हेतु अप्लाई करना अलग अलग राज्य में विभिन्न हो सकता है यह आपके राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर जन्म प्रमाण पत्र जब कोई बच्चा हॉस्पिटल में, उप स्वास्थ्य केंद्र में, सामुदायिक स्वास्थ्य में होता है तो हॉस्पिटल के द्वारा बच्चे के माता-पिता को बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है। लेकिन अगर यही बच्चा घर में होता है तो गांव की ग्राम पंचायत या फिर कोटवार से बात करके जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अभी तक आपने जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाए हैं और जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सिटीजन सर्विस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए जन्म प्रमाण पत्र फार्म अप्लाई कर सकते हैं।


जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक दस्तावेज

1. जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यदि आप व्यस्त हैं तो वोटर आईडी अथवा आधार कार्ड.
2. एज डिक्लेरेशन फॉर्म जिसे आप गूगल से डाउनलोड कर सकते हैं.
3. बर्थ रजिस्ट्रेशन फॉर्म जिसे सिटीजन सर्विस के अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा.
4. हॉस्पिटल सर्टिफिकेट जिस हॉस्पिटल में बच्चे का जन्म हुआ है अगर बच्चा घर में हुआ है तो यहां सर्टिफिकेट जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी.
5. यह चारों डॉक्यूमेंट कंप्लीट होने के पश्चात आप अपने किसी नजदीकी एमबीबीएस डॉक्टर या फिर सिटी काउंसलर या ग्राम प्रधान से डॉक्यूमेंट का प्रमाणीकरण कराना होगा.
जन्म प्रमाण पत्र फार्म (Birth Certificate Online) कैसे बनाएं?

प्रथम चरण :  Citizen सर्विस वेबसाइट पर जाएं indiancitizenshiponline.nic.in आप जो भी राज्य से हैं अपने राज्य का Citizen Services वेबसाइट को ओपन करना होगा जैसे कि अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं तो UP Citizen Services ओपन करना होगा यहां पर जो सबसे पहला लिंग मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करें.

दूसरा चरण : बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन पंजीयन यहां पर नए सदस्य के लिए नवीन उपयोगकर्ता पंजीयन ऑप्शन दिखाई देगा जिसने क्लिक करके आपको मंगाई गई डिटेल को भर दे और साइन अप पर क्लिक करना होगा तत्पश्चात आप इस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा .

तीसरा चरण : ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र 
अब इस ऑप्शंस जन्म प्रमाण पत्र हेतु मंगाई गई सारी डिटेल इंफॉर्मेशन सूची भाई जानकारी भर दें जैसी आप जन्म प्रमाण पत्र संपूर्ण विवरण दर्ज करेंगे और सभी बटन पर क्लिक कर दें.

इन्हे भी पढ़े >  RAM Aur Rom Kya Hai? रैम और रोम में अंतर

इन्हे भी पढ़े >  PNB नेट बैंकिंग क्या ? PNB Net Banking Kaise शुरू करें

इन्हे भी पढ़े >  FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें

चौथा चरण : जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate Fee) फार्म शुल्क
अंत में सारी प्रक्रिया कंप्लीट होने के पश्चात विभाग के द्वारा तय की गई सेवा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से पे करना होगा नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा यूपीआई माध्यम से भी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. 

पांचवा चरण : जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate From Submission) प्रिंट आउट ले
ऑनलाइन पेमेंट और फार्म सबमिट होने के पश्चात अंत में आप सक्सेसफुल बर्थ सर्टिफिकेट फॉर्म का प्रिंट आउट या फिर स्टेटस चेक कर सकते हैं आप चाहें तो इसका एक कॉपी प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास भी रख सकते हैं या तो आप अपनी वेबसाइट में इसे बुकमार्क करके रख सकते हैं.

विभाग के द्वारा आपके द्वारा सबमिट की गई सारे डॉक्यूमेंट की वेरीफिकेशन किया जाता है वेरीफिकेशन कंप्लीट होने के पश्चात जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) हेतु अप्रूवल मिल जाता है एवं कुछ समय पश्चात जन्म प्रमाण पत्र बंद कर रेडी हो जाता है जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

जन्म प्रमाण पत्र (Janam Praman Patra Kya Hai) क्या है? इस लेख से संबंधित हमने पूरी जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होंगे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment