आईआईटी क्या है जाने पूरी जानकारी » Induas.com

IIT Kya Hai Jane Puri Jankari | आईआईटी क्या है जाने पूरी जानकारी

Indian Institute Of Technology जिसे शॉर्टकट में IIT कहते है यह एक इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है जो की यह संस्थान भारत सरकार के अंतर्गत कार्य करती है इस संस्थान से हर साल लाखो विद्यार्थी सभी शाखाओ से स्नातक की डिग्री हासिल करते है और योग्य इंजीनियर बनते है भारत में सबसे पहले IIT संस्थान सन 1951 में खड़गपुर में बना. IIT से रिलेटेड पूरी जानकारी और IIT की तैयारी कैसे करे इसमें प्रवेश लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और भी IIT से जुड़े सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे तो इसके लिए आप नीचे रीड करें.

IIT Kya Hai Jane Puri Jankari | आईआईटी क्या है जाने पूरी जानकारी

हर एक स्टूडेंट का एक सपना होता है कि वे आईआईटी करे पर उन्हें यह मालूम नहीं होता की आईआईटी क्या होता है आईआईटी एक इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है जो स्टूडेंट आईआईटी कर लेता है उन्हें आईआईटी करने के बाद जॉब्स की कोई चिंता नहीं होती है क्योंकि कंपनियां उन्हें जॉब्स ऑफर करती है अब हम बात करते हैं कि आईआईटी की फूल फॉर्म क्या होती है, आईआईटी की फुल फॉर्म Indian Institute Of Technology है आईआईटी से जुड़े और भी अन्य जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और विकिकोश भी पढ़े.

आईआईटी क्या है:-

IIT एक इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है इसकी फुल फॉर्म Indian Institute of Teachnology है जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है देश में कूल 23 IIT कॉलेज है.

इस संस्थान से इंजीनियरिंग करने वाले को अच्छा पैकेज मिलता है इस कॉलेज से पढने वाले विद्यार्थी बहुत अच्छे इंजीनियर बनते है उन्हें आउट ऑफ़ country से भी अच्छा पैकेज मिलता है

इसे भारत सरकार द्वारा विशेष मान्यता दी जाती है. यह इंजीनियरिंग प्रतिभा को बढ़ावा देकर भारत में औद्योगिक विकास और विनिर्माण में सुधार के लिए शुरू किया गया था.

आईआईटी में प्रवेश के लिए क्या करे:-

सभी का सपना है कि वे IIT से अपनी इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करे पर इसमें प्रवेश पाना बहुत ज्यादा कठिन होता है इसमें प्रवेश लेने के लिए आपको 2 स्तर की परीक्षा पास करनी पड़ती है. जिसमे पहला परीक्षा JEE Mains और दूसरा परीक्षा JEE Advance का होता है अगर आप ए दोनों एग्जाम qualify कर लेते है तो आपको 23 कॉलेज में से एक कॉलेज में आपके रैंक के हिसाब से एडमिशन मिलता है

आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए:-

आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले तो आपको 10वी और 12वी की परीक्षा पास करनी होती है 10वी के बाद सभी स्कूलों में लघभग स्ट्रीम सिलेक्शन करने का ऑप्शन होता है तो आपका 11वी में तीन विषय का होना अनिवार्य है वे तीन विषय पहला गणित, गणित का होना बहुत जरुरी है दूसरा फिजिक्स, तीसरा chemestry ये तीनो विषय होने चाहिए तभी आप IIT की प्रवेश परीक्षा दे सकते है और 12वी में आपका 60% होने चाहिए.

आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा कैसी होती है:-

आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा 2 स्तर में होती है जिसमे पहला परीक्षा JEE Mains और दूसरा परीक्षा JEE Advance का होता है पहले हम JEE Mains के एग्जाम पैटर्न को देखते है उसके बाद JEE Advance का देखेंगे.

JEE Mains के एग्जाम पैटर्न (पेपर-1)

अगर आप IIT JEE परीक्षा 2022 की तैयारी कर रहे हैं, तो यह एक बात याद रखें कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में आपके अंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इसलिए, आपको अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर उचित ध्यान देना चाहिए.

जेईई मेन परीक्षा (पेपर -1) में 3 घंटे की अवधि के लिए रसायन विज्ञान, भौतिकी और गणित विषयों के वैकल्पिक प्रश्न शामिल होंगे. हालांकि 40% विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए समय सीमा 4 घंटे होगी. जेईई मेन परीक्षा पेपर -1 के सभी शहर के केंद्रों के लिए, प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी है. उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय प्रश्न पत्र के लिए भाषा का चयन कर सकते हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक होंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 की नकारात्मक अंकन होगी.

विषय प्रश्न अंक
गणित 30 120
भौतिकी30 120
रसायन विज्ञान30 120
कूल 90 360

 JEE Mains (पेपर-2)

जेईई मेन परीक्षा (पेपर-2) जेईई मेन पेपर 2 बी. आर्क/बी में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है.

विषय प्रश्न अंक
गणित30 120
एप्टीट्यूड50 200
ड्राइंग270
कुल 82 390

JEE Advance के एग्जाम पैटर्न

जेईई एडवांस परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाती है. जेईई एडवांस 2019 में 3 घंटे की अवधि के दो अनिवार्य पेपर होते हैं – पेपर I और II प्रत्येक पेपर में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से प्रश्न पूछे जाते हैं. उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय (या अनुभाग) से प्रश्नों का उत्तर देना होता है.

आईआईटी की तैयारी कैसे करे:-

आईआईटी एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को यह बात ध्यान में रखना चाहिए की जब वे तैयारी करते है तो अपनी तुलना किसी से न करें बल्कि उन्हें यह सोच कर तैयारी करना चाहिए की मुझे टॉप रैंक पर आना है बहुत से स्टूडेंट आईआईटी की तैयारी करते है आईआईटी एग्जाम को हम तब पार कर सकते है जब इस एग्जाम की तैयारी कड़ी मेहनत से करें इस को क्लियर करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देते है.

  1. समय निर्धारित करें:-

सबसे पहले आप तो समय निर्धारित करें की मुझे किस टाइम पढना है किसी भी परीक्षा में समय का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिए. आप समय निर्धारित करके पढ़ाई करते हैं. और दिए गए समय में सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. आप सभी विषयों के लिए एक निश्चित समय भी बना सकते हैं.

2. मुख्य विषय पर अधिक फोकस दे:-

परीक्षा में पास होने के लिए आपको उन IIT विषयों पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए जो सबसे महत्वपूर्ण हैं. इसके लिए 11वीं और 12वीं के फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स पर फोकस करना जरूरी है.

3. कोचिंग क्लास ज्वाइन करे:-

अगर आप परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास में जाते हैं. तो इससे आपको पढ़ाई में ज्यादा मदद मिलती है. छात्रों के साथ अध्ययन करना और शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाने से आपको अपनी पढ़ाई में मदद मिलती है. आप शिक्षक से पूछकर अपने मनचाहे विषय का समाधान पा सकते हैं.

4. पिछले साल का पेपर हल करें:-

आपको पुराने पेपर से परीक्षा के पैटर्न की जानकारी मिल जाती है. पिछले वर्ष के IIT Ke प्रश्न मॉडल पेपर की मदद लें. इससे आपको अंदाजा भी हो जाएगा कि सवाल कैसे पूछे जाते हैं. इस तरह आप पिछले वर्ष के परीक्षा पैटर्न से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आईआईटी करने के फायदे:-

आईआईटी करने के फायदे वैसे तो बहुत सारा है जिनमे से कुछ पॉइंट आपको बताया जा रहा है

  • सम्मान प्राप्त करना
    यदि आप IIT करते हैं और आपके परिवार या दोस्तों को इसके बारे में पता चलता है, तो आप उनके और अन्य लोगों के बीच सम्मान महसूस करेंगे क्योंकि यह उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली संस्था है.
  • अच्छी सुविधाएं
    IIT के जरिए आपको अच्छी सुविधाएं मिलती हैं. आपको पढ़ने के लिए अच्छी लैब और कंप्यूटर सेंटर की सुविधा मिलती है.
  • मुफ्त लाभ प्रदान करें
    IIT कैंपस के प्राइवेट रेस्टोरेंट में आपको 10-15% की छूट मिलती है. और नि:शुल्क डॉक्टर परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध है.
  • आसानी से प्लेसमेंट
    आईआईटी के बाद में आपको आसानी से अच्छी नौकरी मिल सकती है.और आपकी अच्छी जगह प्लेसमेंट हो सकती है.

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर करें

नीचे चर्चित लोगों की मनपसंद लेख पढ़ें:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *