12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें: सैलरी, महत्वपूर्ण और अन्य

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें: सैलरी, महत्वपूर्ण और अन्य

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें सही ज्ञानकोश आपको Upsc परीक्षा में न्यूनतम तीन साल का वक्त लग ही जाता है. एनसीआरटी सर्विसेज परीक्षा पास करने हेतु कैंडिडेट को बारहवीं की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद तैयारी में सलग्न पुस्तकें क्वेश्चन और आंसर करके तैयारी करते रहना चाहिए.

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आप 12वीं की पढ़ाई के बाद यह निर्णय लें कि आपको सिविल सेवा में जाना है. सिविल सर्विसेज की तैयारी में कम से कम दो से तीन साल का समय लगता है. इसकी तैयारी आपको ग्रेजुएशन के दिनों से ही शुरू कर देनी चाहिए. एनसीईआरटी की किताबों को पढ़कर इस परीक्षा की तैयारी शुरू करें.

Essay on Friendship in Hindi

अगर आप भी आईएएस बनने की सोच रखते हैं तो जरूरी है कि आप इसकी तैयारी 12वीं लेवल से ही शुरू कर दें. सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करने के लिए एक उचित रणनीति और प्रणाली का होना आवश्यक है.

UPSC हमारे भारत देश की सबसे कठिन और सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है. हर साल लाखों युवा कुछ ही सीटों के लिए इस परीक्षा की तैयारी करते हैं. इस परीक्षा में सफलता दर बहुत कम है. इस परीक्षा में सफल होने वालों में ही शैक्षणिक योग्यता के साथ अनुशासन और धैर्य होता है.

अगर आप भी IAS बनने का सपना देखते हैं तो इसकी तैयारी इस तरह कर सकते हैं-

गेम कैसे डाउनलोड करते हैं

1. समसामयिक मुद्दों की ऐसे करें तैयारी :-  

करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए आपको नियमित रूप से समाचार पत्रों का अध्ययन करना चाहिए. उदाहरण के लिए, द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस के अलावा बीबीसी और डीडी न्यूज़ के बुलेटिन ज़रूर देखें. पिछले वर्ष के प्रारंभिक प्रश्न पत्रों में भी करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों का अच्छा अनुपात होता है, इसलिए करंट अफेयर्स की तैयारी करते रहना महत्वपूर्ण है.

इसके अलावा आप समसामयिक मुद्दों के लिए किताबों की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो एनसीईआरटी और एनआईओएस की किताबें पढ़ सकते हैं, ये किताबें फ्री में ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

2. अध्ययन सामग्री और रणनीति :-  

खुद से प्यार कैसे करें

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आप 12वीं की पढ़ाई के बाद यह निर्णय लें कि आपको सिविल सेवा में जाना है. सिविल सर्विसेज की तैयारी में कम से कम दो से तीन साल का समय लगता है. इसकी तैयारी आपको ग्रेजुएशन के दिनों से ही शुरू कर देनी चाहिए. एनसीईआरटी की किताबों को पढ़कर इस परीक्षा की तैयारी शुरू करें.

इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने पास रखें और उसी के अनुसार तैयारी करें. अधिकांश उम्मीदवार अपने स्नातक स्तर के केवल एक विषय से परीक्षा के मुख्य चरण के लिए विषय चुनते हैं. इससे आपको आसानी होती है क्योंकि आप ग्रेजुएशन के साथ पूरे तीन साल इस विषय का अध्ययन करते हैं. इसके अलावा अन्य चयनित वैकल्पिक विषयों के लिए आप अध्ययन सामग्री का चयन कर सकते हैं या विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं.

3. कितना पढ़ना है जरूरी :-  

हालांकि सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक साल काफी होता है, लेकिन लोगों को दो से तीन साल भी लग जाते हैं. यह अलग-अलग लोगों की क्षमता पर निर्भर करता है कि वे कितना अध्ययन कर सकते हैं. इसलिए प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे प्रतिदिन अध्ययन करना आवश्यक है. कई बार ऐसा होता है कि तैयारी करते समय आप डिमोटिवेट हो जाते हैं इसलिए मोटिवेशनल किताबें पढ़ें.

आपके आस-पास लोग कैसे रहते हैं इसका आपके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अगर आपके आसपास नेगेटिव लोग रहते हैं तो ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहने की कोशिश करें. ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं.

4. पढ़ाई के लिए जरूरी है एकाग्रता :-  

सोशल मीडिया क्या है

सिविल सेवा परीक्षा निकालने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहे. क्योंकि सिविल सेवा की परीक्षा कोई बैंकिग या एसएससी की परीक्षा नही है जिसमें रट्टा मारने से सफलता मिल जाती है. इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको त्याग तो करना ही पड़ेगा, इसके बिना आप इस परीक्षा में कुछ नही कर सकते. आपको दो से तीन साल सिविल सेवा के लिए देने ही पड़ेंगे. इन सालों में हर दिन आपको नियमित अध्ययन करना पड़ेगा.

5. विषयों का चयन करते समय रखे इन बातों का ख्याल :-  

सिविल सेवा परीक्षा में विषय का अध्ययन सबसे महत्वपूर्ण होता है, इसलिए विषय का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी रुचि उस विषय में है या नहीं. वैसे तो किसी भी विषय का अध्ययन करना असंभव नहीं है, लेकिन फिर भी जिस विषय में आपकी रुचि है, उसे चुनना आपके लिए फायदेमंद है. सिविल सेवा परीक्षा के विशाल पाठ्यक्रम के कारण, पूरे वर्ष अध्ययन करना पड़ता है. इसलिए योजना के अनुसार चलते हुए साल भर पढ़ाई करना जरूरी है.

असिस्टेंट प्रोफेसर के बारे में

क्या आप टॉप बेस्ट लाइक इट ब्लॉग पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें: सैलरी, महत्वपूर्ण और अन्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top