हाउ टू डाउनलोड इंस्टाग्राम रील वीडियो | इंस्टाग्राम रील्स वीडियो ऑनलाइन डाउनलोड

हाउ टू डाउनलोड इंस्टाग्राम रील वीडियो | इंस्टाग्राम रील्स वीडियो ऑनलाइन डाउनलोड

वैसे तो इंस्टाग्राम रील्स वीडियो ऑनलाइन डाउनलोड करने के विभिन्न तरह के तरीके जिसे आज़मा सकते है, लेकिन आपको हम कुछ ऐसे जानकारी नीचे दिए है. जिसे यूज़ करके बहुत ही कम समय पर ऑनलाइन इंस्टाग्राम रील वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे.

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो ऑनलाइन डाउनलोड

जानें कैसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम रील्स वीडियो वेबसाइट माध्यम
डिटेल्स How To Download Instagram Reel Video
जरुरी ईमेल या मोबाइल नंबर
उपयोग करें एंड्राइड डेस्कटॉप कंप्यूटर लैपटॉप और अन्य

एक हफ्ते में स्टाइलिश कैसे बने

गूगल मेरा नाम क्या है

CMO कैसे बनें

वर्तमान दुनिया का सबसे अच्छा फोटो एडिटर Apk

भारतीय संविधान के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों

फुल क्वालिटी के जरिए विकिकोश हाउ टू डाउनलोड इंस्टाग्राम रील वीडियो 2021 आसान तरीका क्या आप भी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो देखना पसंद करते है और इंस्टाग्राम रील वीडियो कैसे डाउनलोड करें जानना चाहते है तो आप Real पेज में विजिट किए है यहाँ आपको नई-नई इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे डाउनलोड किया जाए की मुक्त अपडेट उपलब्ध कराया गया है.

How To Download Instagram Reel Video:-

हाउ टू डाउनलोड इंस्टाग्राम रील वीडियो अतिशीघ्र Insta Real Video Downloader Website Online Page के जरिए इंस्टाग्राम से वीडियो और फ़ोटो डाउनलोड कर सकते है. नीचे रियल वीडियो डाउनलोड चरण से सीखें:-

1. आपको जिस रील वीडियो को डाउनलोड करना है उसका लिंक copy करें.

2. फिर क्रोम ब्राउजर गूगल में सेव फ्रॉम इंस्टा Search करना है.

क्रोम ब्राउजर गूगल में सेव फ्रॉम इंस्टा ढूंढें | Chrome Browser Save From Insta Search In Google

3. अब समाने में दिखाई hi.savefrom.net पर क्लिक (विजिट) करें.

सेवफ्रॉम.नेट इंस्टाग्राम रील वीडियो पेज URL दर्ज करें पर क्लिक करें | clicking on Enter the Save From Insta page

4. सेवफ्रॉम.नेट इंस्टाग्राम रील वीडियो पेज URL दर्ज करें पर क्लिक करें.

अब लिंक पेस्ट करें फिर आपको Download Option नज़र आएगा जिस पर क्लिक करना है | Now paste the link then you will see the download option on which to click

5. अब लिंक पेस्ट करें फिर आपको Download Option नज़र आएगा जिस पर क्लिक करना है.

डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही रील वीडियो मीडिया फाइल सेव प्रारंभ हो जाएगा | Instagram Reel Video Download Button Click Here Will be Start

6. डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही फाइल वीडियो मीडिया प्लेयर पर सेव हो जाएगा.

बिल्कुल, इसी तरह आप नई या पुरानी रील वीडियोस को डाउनलोड कर सकते है अगर आप Top Best Hindi People Like It Blog पढ़ने की दिलचस्पी है तो नीचे दिए गए Download Now के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर करिये.


ऑनलाइन मूवी कैसे डाउनलोड करें

अगर आपको भी मूवी डाउनलोड करने में परेशानी होती है और आप Vidmate यूज़ नहीं करते है, ऑनलाइन मूवी कैसे डाउनलोड करें उपाय ढूंढ़ रहें है तो सही पेज में विजिट किये है. नीचे दिए गए विकी को अपना कर ऑनलाइन मूवी डाउनलोड कर सकते है, यहां बताये गए तरीका हेतु आपको केवल सर्च ब्राउज़र की आवश्यकता होगी. जिसकी मदद से कोई भी मूवी जो कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि में उपलब्ध है डाउनलोड कर पाएंगे.

Online Movie Kaise Download Karen ज्ञानकोश How To Download Latest Movie की नवीन हिंदी विकीकोश नीचे अवलोकन करें.

1. सबसे पहले आपको जिस मूवी या वीडियो को डाउनलोड करना है उसे शेयर पर क्लिक करके लिंक कॉपी करें.

2. फिर गूगल क्रोम या अन्य खोज ब्राउज़र में save from सर्च करें.

3. अब सबसे ऊपर में दिखाई दे रहे वेब पोर्टल पर विजिट क्लिक करें.

4. फिर नए पेज के नीचे आकार YouTube, Facebook, Instagram, Twitter आदि जहां से आप वीडियो की लिंक कॉपी किये है उसका टच करके चयन करें.

5. अब ऑनलाइन वीडियो डौन्लोडेर के नीचे पेस्ट योर वीडियो लिंक हियर बॉक्स पर कॉपी लिंक पेस्ट कर दें.

6. फिर डाउनलोड MP4 का चयन करें इससे आपका वीडियो डाउनलोड हो जायेगा.

नीचे चर्चित लोगों की मनपसंद लेख पढ़ें:-
क्लास में सबसे सुंदर कैसे दिखे

मुक्त विकिकोश अपनी कक्षा पर बिना सिंगार हुए बहुत प्रिय अन्य स्मार्ट, चालक अट्रैक्टिव सही पेज लोगों की पसंद क्लास में सबसे सुंदर कैसे दिखे नौ बेहतरीन नुस्खे प्रकाशित.

क्लास में सबसे सुंदर कैसे दिखे बिना मेकअप किए:-

क्लास में सबसे सुंदर बिना मेकअप के खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता, लेकिन सच्चाई यह है कि यह आपकी सोच पर निर्भर करता है कि आप अपना ख्याल कैसे रखती हैं. अगर आप सोच रही हैं कि बिना मेकअप के खूबसूरत कैसे दिखें तो इसके लिए आपको अपनी डाइट, अपनी आदतों और अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा. अगर इनमें से कोई भी चीज आपके साथ गलत है तो इसका सीधा असर आपकी सेहत के साथ-साथ आपके चेहरे और त्वचा पर भी दिखेगा. इस लेख में हम आपको बिना मेकअप के खूबसूरत दिखने के टिप्स बता रहे हैं.

1. चमकती त्वचा के लिए सही खाना:-

आपके खान-पान से न सिर्फ आपकी सेहत पर असर पड़ता है बल्कि इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है. आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि आप जो खाते हैं उसका असर आपके चेहरे और सेहत पर दिखने लगता है. आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार आवश्यक है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने दैनिक आहार में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें.

2. खूब पानी पिएं:-

पानी सभी के लिए कितना जरूरी है यह तो सभी जानते हैं. हमारे शरीर की हर प्रणाली और कार्य पानी पर निर्भर करता है. इसलिए जब भी जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं और दिन भर खुद को हाइड्रेट रखें. दिन भर में कम से कम आठ या अधिक गिलास पानी पिएं. ऐसा करने से आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा निखरी और तरोताजा दिखने लगती है. यह झुर्रियों को भी कम करता है.

पानी पीने का एक और अच्छा तरीका यह है कि एक बोतल में खीरा, नींबू, कद्दू, पुदीने के पत्ते और ऐसी ही कई सब्जियों को मिलाकर एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करें और इसे हर कुछ दिनों में पिएं. इससे न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे, बल्कि आपका शरीर और त्वचा भी हाइड्रेट रहेगी.

3. अच्छी नींद:-

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है. जैसे आपको अपने सेल फोन को चार्ज करने की जरूरत होती है, वैसे ही बॉडी को भी चार्ज करना जरूरी है. दिन भर काम करने के बाद आपके शरीर में 50 प्रतिशत बैटरी बच जाती है और आप ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. इस पोजीशन में आपको 6-8 घंटे की उचित और आरामदायक नींद की जरूरत होती है, ताकि अगली सुबह जब आप उठें तो तरोताजा महसूस करें.

ऐसा करने से आपको खूबसूरत और दमकती त्वचा मिलेगी. साथ ही आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स नहीं दिखेंगे. इसके अलावा झुर्रियों और बढ़ती उम्र की समस्या से भी आपको कुछ राहत मिलेगी. जब आप सोते हैं तो त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है, इसलिए कभी भी नींद से समझौता न करें और उचित नींद लें.

4. ब्यूटी उत्पादों को ध्यान से चुनें:-

आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है. ठीक उसी तरह आप जो क्रीम या लोशन लगाते हैं उसका भी त्वचा पर असर पड़ता है. आप जो भी त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल या सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करते हैं, त्वचा उनमें से लगभग 60 प्रतिशत को अवशोषित कर लेती है. इसलिए सोच-समझकर उत्पाद चुनें.

ऐसे उत्पादों से दूर रहें जिनमें पैराबेंस, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स हों. ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में जलन या एलर्जी हो सकती है. वहीं, ऐसे उत्पाद आपके बालों को रूखा, रूखा और बेजान बना सकते हैं. इसलिए ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनमें प्राकृतिक तत्व हों.

5. शारीरिक काम करें:-

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है. आपका जो भी मन करे – दौड़ना, तैरना, जिम जाना, व्यायाम करना, योग करना आदि, उसे अवश्य करें. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि व्यायाम न केवल आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है, बल्कि मूड में भी सुधार करता है. हर हफ्ते कम से कम तीन घंटे की शारीरिक गतिविधि आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगी. यह आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेगा, आपकी त्वचा को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करेगा, तनाव कम करने वाले एंडोर्फिन को बढ़ावा देगा, और आपको शांति का अनुभव कराएगा. हां, अगर आप बाहर पार्क में दौड़ने जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें

6. एक ही स्किन केयर दिनचर्या का पालन करें:-

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो हर कुछ दिनों में अपनी क्रीम बदलते हैं या फिर नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है. आपको अपनी त्वचा की जरूरत को समझना चाहिए और उसके अनुसार उत्पाद का चुनाव करना चाहिए. आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग बहुत जरूरी है. आप जो भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, इस बात का ध्यान रखें कि वो आपकी स्किन की जरूरत के हिसाब से हों. हर सुबह और शाम एक उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें.

ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में निखार दिखने लगेगा. साथ ही सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अपने हाथों और पैरों के लिए हैंड क्रीम और बॉडी लोशन का भी इस्तेमाल करें. आप जो भी क्रीम, लोशन या शैंपू इस्तेमाल करते हैं, उनमें तुरंत कोई बदलाव न करें.

7. त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें:-

एक्सफोलिएशन को अपनी स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा बनाएं. इससे त्वचा में निखार आता है. आपकी त्वचा मृत कोशिकाओं को हटाती है और नई और ताजा कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है. माइल्ड एक्सफोलिएटर से आप इस प्राकृतिक प्रक्रिया को और आसानी से चलने में मदद कर सकते हैं. यदि आपकी त्वचा की सतह पर अधिक मृत कोशिकाओं का निर्माण होता है, तो छिद्र बंद हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स या मुँहासे हो सकते हैं.

जब आप नियमित रूप से एक्सफोलिएशन को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो त्वचा पर लगाए जाने वाले सीरम और मॉइस्चराइज़र त्वचा में बेहतर अवशोषित होते हैं, जिससे आपकी त्वचा को लाभ होता है. आप बेसन या कॉफी जैसी घरेलू सामग्री से बने माइल्ड स्क्रब या स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. आपको थोड़े समय के बाद त्वचा में सुधार दिखना शुरू हो जाएगा. यह आपकी त्वचा को तरोताजा करने के साथ ही त्वचा को मुलायम भी बनाएगा.

8. सनस्क्रीन लगाना न भूलें:-

सूरज की यूवीए, यूवीबी और यूवीसी किरणें समय से पहले झुर्रियों और त्वचा के समय से पहले बूढ़ा होने का एक प्रमुख कारण हैं. इसलिए दिन में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें. यह क्रीम काले धब्बे और हाइपर-पिग्मेंटेशन को रोकने में मदद करती है. एसपीएफ, जिसे सन प्रोटेक्शन फैक्टर के रूप में भी जाना जाता है, यह निर्धारित करता है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा की कितनी अच्छी तरह रक्षा करेगा. त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप बाहर निकलने से पहले एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

9. तनाव से दूर रहें:-

आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में घर और काम के बीच संतुलन बनाने की प्रक्रिया में तनाव होना आम बात है. बहुत अधिक तनाव सिरदर्द और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. तनाव का असर भी आपकी त्वचा और चेहरे पर दिखने लगता है. तनाव के कारण मुंहासे, बाल झड़ना और बालों का सफेद होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे में अगर आप अपने काम और घर के तनाव से बच नहीं सकते हैं तो इसे कम करने की कोशिश करें. आप ध्यान कर सकते हैं, गर्म चाय का एक अच्छा प्याला पी सकते हैं, हल्का संगीत सुन सकते हैं, या कुछ ऐसा कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं या आनंद लेते हैं. अपने आप को समय दें, आराम करें और जो आपको अच्छा लगे वो करें.

Leave a Comment