Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने

Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने

अगर आप सिर्फ अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए हैकिंग सीखना चाहते हैं तो यह सिर्फ समय की बर्बादी है. तो सबसे पहले खुद से ये सवाल पूछें, क्या आप वाकई हैकर बनना चाहते हैं, अगर इसका जवाब हां है, तो आइए जानते हैं Hacker Kaise Bane? हैकिंग कैसे सीखें.

पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले, मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि हैकिंग करियर तभी बन सकता है जब आपको वास्तव में कंप्यूटर, हैकिंग और प्रोग्रामिंग पसंद हो. अगर आप हैकिंग में रुचि रखते हैं और हैकिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें.

खुद से प्यार कैसे करें

Hacker Kaise Bane

हैकर बनने के लिए कंप्यूटर सुरक्षा (नेटवर्क) एवं सिस्टम अवगुणों का जानना उसमें बदलाव करना होता है. हैकर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जिसमें पहला हैकर वाइट हैट हैकर किसी की मददगार हेतु, दूसरा ब्लैक हैट हैकर अपने फायदे के लिए अपराध जनक काम करता है तथा तीसरा हैकर लोगों को चिंतित करने एवं मजाकिया होते है इसे ग्रे हैट हैकर कहा जाता है गलत काम की श्रेणी में इसे रखा गया है. हैकर को कंप्यूटर की पूरी जानकारी होती है.

ब्लैक हैट हैकर्स: इस तरह के हैकर्स साइबर क्राइम में गिने जाते हैं. इनका काम है किसी का वेबसाइट डेटाबेस चुराना, किसी का क्रेडिट कार्ड हैक करना, कंप्यूटर वायरस से सिस्टम को कंट्रोल करना आदि. ऐसे हैकर्स काफी खतरनाक माने जाते हैं, जिन्हें पकड़ना आसान नहीं होता क्योंकि ये सारे काम गुपचुप तरीके से करते हैं। इस तरह की हैकिंग में कोई गुंजाइश नहीं होती, सिर्फ जेल की किस्मत में होता है.

व्हाइट हैट हैकर्स: इस प्रकार के हैकर अच्छे काम के लिए जाने जाते हैं क्योंकि उनका काम दूसरों को खराब हैकर्स से बचाना होता है. अगर कोई हैकिंग में करियर बनाना चाहता है तो वह वाइट हैट हैकर बन सकता है.

ग्रे हैट हैकर्स: ऐसे हैकर्स होते हैं, वे अच्छे कामों के साथ-साथ बुरे काम भी करते हैं. इन्हें हैक करने का मकसद सिर्फ लोगों का मनोरंजन करना और उन्हें परेशान करना होता है. यह किसी के काम नहीं आता और हैकिंग सिर्फ शौक के लिए की जाती है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

हैकिंग सीखे पूरी जानकारी

नेटवर्किंग अवधारणाएँ (Networking Concepts) समझे: हैकर को नेटवर्क की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि नेटवर्क कैसे काम करता है जैसे डेटा ट्रांसफर कैसे होता है और इसी तरह के नेटवर्क से जुड़ी चीजों को समझने की कोशिश करें. आपको TCP/UDP/IP/LAN/WAN/VPN/Routers/Firewall आदि की अच्छी समझ होनी चाहिए, तभी आप किसी भी नेटवर्क की कमियों का पता लगा सकते हैं और हैकिंग के प्रयोग कर सकते हैं.

प्रोग्रामिंग सीखें करे (Programming Learn) : हैकिंग के लिए प्रोग्रामिंग का ज्ञान भी बहुत जरूरी है, इसलिए प्रोग्रामिंग भी सीखें. आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी चाहिए और जितना ज्यादा आप प्रोग्रामिंग के बारे में जानेंगे उतना ही अच्छा है. आप C, C++ और Java से शुरुआत कर सकते हैं, उसके बाद Python भी सीखें, इससे Hacking में बहुत मदद मिलेगी.

लिनक्स ओएस (Linux OS) का उपयोग करें: अगर आप प्रोफेशनल हैकिंग करना चाहते हैं तो आपको विंडोज नहीं बल्कि लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना होगा. लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं. Linux को ठीक से समझने और सीखने में कुछ समय लग सकता है और यह बहुत कठिन भी नहीं है.

साइंस का टीचर कैसे बने

हैकिंग के ज्यादातर प्रयोग लिनक्स पर ही किए जाते हैं और हैकिंग के लिए लिनक्स का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको Linux को समझने में परेशानी होती है तो आप इसे इंटरनेट से चलाना सीख सकते हैं.

प्रयोग (Experiment): केवल आप ही सीखने वाले हैं और यदि आप इसे कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो कोई फायदा नहीं होगा. हैकिंग में आप जितने अधिक प्रयोग करेंगे, आपको उतना ही अधिक सीखने को मिलेगा. याद रहे बिना परमिशन के किसी भी वेबसाइट को हैक करने की कोशिश ना करें वरना आपको जेल हो सकती है.

इसलिए आप सभी को पहले वेबसाइट एडमिन से परमिशन लेनी चाहिए अगर वो हां करते हैं तो आप उनकी वेबसाइट पर एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:-  

डीजीपी क्या होता है

हैकिंग का प्रशिक्षण कैसे प्राप्त करें?

आजकल ऐसे कई संस्थान हैं जहां से आप एथिकल हैकिंग की ट्रेनिंग ले सकते हैं, इन सभी संस्थानों के नाम आपको गूगल पर मिल जाएंगे. अगर आपके पास संस्थान में शामिल होने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप इसे YouTube से ऑनलाइन भी सीख सकते हैं. अगर आप किसी अच्छी जगह से ऑनलाइन हैकिंग सीखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप उदमी पर सीखें.

दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है?

दुनिया का सबसे बड़ा हैकर Gary McKinnon है वेब पेज को हैक करके न केवल कुछ दस्तावेजों को हटाना सही समझा, बल्कि वह उन लोगों को सूचित करना चाहते थे कि उनकी सुरक्षा कितनी खराब है, जिसके लिए उन्होंने एक जागरूक इंटरनेट साइट में प्रकाशित किया. मैकिनॉन को जल्दी ही दोषी पाया गया क्योंकि इस जिज्ञासा ने उसे बार में पकड़ लिया.

हैकर किसे कहते है?

सिक्योरिटी हैकर या हैकर नेटवर्क या कंप्यूटर सिस्टम की कमियों को समझते हुए उसमें छेड़छाड़ करनेवाले को कहते है.

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने

क्या आप टॉप बेस्ट लाइक इट ब्लॉग पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए ज्ञानकोश के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: ज्ञानकोश बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top