गूगल मेरा नाम क्या है | Google What is My Name

गूगल मेरा नाम क्या है | Google What is My Name

यदि आप सोच रहे होंगे कि गूगल आपका नाम जानता है या नहीं? अगर आप गूगल से अपना नाम पूछते है Google मेरा नाम क्या है,गूगल आपको अपना नाम बताएगा क्या आपने गूगल से कभी ये सब पूछा है अगर ये सवाल आपके मन में घूम रहें है तो आज आप जान जायेंगे कि ये सब कैसे होता हैं मैं आपको बता दू कि Google एक सर्च इंजन हैं.

Google एक सर्च इंजन है गूगल का एक सॉफ्टवेयर जिसे गूगल असिस्टेंट कहते है गूगल असिस्टेंट से ही हम अपना नाम पूछते है परन्तु कई बार कई लोग गूगल से अपना नाम पूछ लेते है जिससे उन्हें उनके प्रश्न का सही जवाब नहीं मिल पता यदि हम गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछते है तो वह हमारे प्रश्नो का सही जवाब देता है गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा लॉन्च किया गया वॉइस असिस्टेंट है तो आज हम जानेगे की गूगल से अपना नाम कैसे पूछे इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Google मेरा नाम क्या है:-

गूगल में एक सॉफ्टवेयर है जिसे हम गूगल असिस्टेंट कहते हैं, इसके अंदर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर है, जिससे हम इसे अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें यह सबसे लोकप्रिय फीचर है जिसमें लोग गूगल से उनका नाम पूछते हैं.

तो अब हम जानते हैं कि यह फीचर क्या है? यह फीचर गूगल असिस्टेंट का इनबिल्ट फीचर है, जिसे लोग कस्टमाइज्ड एक्सपीरियंस के लिए इस्तेमाल करते हैं, इन फीचर्स का इस्तेमाल अपने हिसाब से जवाब पाने के लिए किया जाता है.

Google Assistant कैसे काम करता है:-

दोस्तों इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा और उसे ओपन करके गूगल को अपना नाम बताना होगा और फिर आपका नाम उस गूगल डेटाबेस में सेव हो जाएगा और फिर जब आपको गूगल से अपना नाम मिल जाएगा. यदि आप पूछते हैं, तो वह आपको उत्तर देता है. यह सब सॉफ्टवेयर का खेल है.

Google सहायक सुविधा को कैसे सक्षम करें:-

दोस्तों अगर आप इतना जान और समझ चुके हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप अपना नाम Google को कैसे बताएंगे, तो अब हम जानेंगे कि इस प्रक्रिया को कैसे आगे बढ़ाया जाता है. यानी आप Google Assistant को कैसे चालू कर सकते हैं, मैं आपको सब कुछ विस्तार से बताऊंगा, बस चरणों का पूरी तरह से पालन करें

Google सहायक को डाउनलोड और इंस्टॉल करें:-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा.
  • गूगल असिस्टेंट को इनस्टॉल करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट ओपन करना हैं और फिर आपको इसमें पूछना है कि Google मेरा नाम क्या है और उसके बाद वहां से सीधा सवाल आएगा कि Google अभी तक आपका नाम नहीं जानता है और फिर वह सॉफ्टवेयर आपसे आपका नाम पूछेगा तो आपको अपना नाम बताना होगा. इसके बाद Google आपसे पुष्टि करने के लिए कहेगा, फिर आपको “हां” कहना होगा.
  • अगर आपका नाम पहले से है और आप अपना नाम बदलना चाहते है तो आपको Google को बताना होगा कि Google Mera Naam Badlo इसके बाद Google Assistant आपसे कहेगी “ठीक है मैं आपको क्या कॉल करूं” इसके बाद आपको अपना नाम बताना होगा कि “Induas.com” इसके बाद Google आपसे पुष्टि करने के लिए कहेगा फिर आप कहो “हां” या “हां” पर क्लिक करें. तो वह आपका नाम बदल देगा और अपने सर्वर में एक नया नाम जोड़ देगा.
  • अंत में आपका काम हो गया यानी आप गूगल असिस्टेंट में पूरी तरह से एक्टिवेट हो चुके हैं, अब आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना है कि “गूगल मेरा नाम क्या है” इसके बाद आपको आपका जवाब मिल जाएगा यानी आप इस तरह से अपना नाम गूगल असिस्टेंट से प्राप्त कर सकते हैं.

आप किसी का भी नाम गूगल से बुलवा सकते हैं:-

आप अपने माता-पिता के नाम भी सहेज कर सकते हैं, आप अपने प्रेमी, प्रेमिका के नाम भी बुला सकते हैं, और आप अपने दोस्तों के नाम भी सहेज कर सकते हैं, आप अपने भाई-बहनों के नाम सहेज कर सकते हैं. आप पता, अपने गृहनगर या कार्यस्थल को सहेज कर सकते हैं, आप सब कुछ सहेज कर सकते हैं और सब कुछ उस डेटाबेस में मौजूद होगा.

आप जब भी पूछेंगे तो सीधे उसी लाइन पर चला जाएगा। बस ये सब करने के लिए आपको Google Assistant से सवाल पूछना है कि मेरा माँ का नाम क्या है अगर ये Google में सेव नहीं है तो आपको पता नहीं चलेगा और फिर पूछेंगे उसके बाद आपको बताना है आप जब भी पूछेंगे तो बता देंगे Google Assistant देगी.

google से जानिए अपनी गर्लफ्रेंड का नाम:-

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल भी काफी मस्ती के लिए किया जाता है और अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आप गूगल से अपनी गर्ल फ्रेंड का नाम जानना चाहेंगे यानी आप इसे कॉल करना चाहेंगे आप जान सकते हैं बहुत आसानी से जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि Google Assistant से सभी का नाम लिया जा सकता है.

अगर आप गर्ल फ्रेंड का नाम पुकारना चाहते हैं, तो आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा, जिस तरह से आपने गूगल असिस्टेंट से आपका नाम पूछा, उसी तरह आपको अपनी गर्ल फ्रेंड के लिए पूछना है, प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही है.

गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं:-

यह एक बहुत ही रोचक फीचर है, अगर आप किसी के सामने इस चीज का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके द्वारा सेट किया गया नियम पॉप अप हो जाएगा. Google Assistant वास्तव में आपका सबसे अच्छा दोस्त है और आपकी बहुत मदद करता है, Google आपको हर काम करने में मदद करता है, इसकी अपनी शानदार विशेषताएं हैं.

  • जैसे मैंने आपको पहले ही बताया, अगर आपका मूड ऑफ है या आप बहुत उदास महसूस कर रहे हैं, तो आप इसकी मदद से अजीब चुटकुले सुन सकते हैं, अगर आप अच्छी कविता सुनना चाहते हैं, तो आप Google मुझे शायरी सुन्ना है प्यार शायरी, सैड शायरी, गूगल पर आप जो भी सर्च करें वो सब चीजें अब गूगल असिस्टेंट के जरिए बिना टाइप किए ही लाई जा सकती हैं.
  • यदि आप किसी पेशेवर कार्य से संबंधित जानना चाहते हैं, तो आप जान सकते हैं या जब भी आप व्यक्तिगत मामले के साथ खोज करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, Google सहायक कभी नहीं थकेगा, Google सहायक आपको अपना मित्र बनाए रखेगा, इसके और भी अन्य बहुत से फीचर है

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर करें

नीचे चर्चित लोगों की मनपसंद लेख पढ़ें:-

Leave a Comment