Google Bot क्या है | बेसिक से एडवांस जानकारी

Google Bot क्या है | बेसिक से एडवांस जानकारी

क्या आप भी बेसिक से एडवांस विकिकोश Google Bot क्या है जानकारी खोज रहें तो इस पेज पर गूगल बॉट के बारे में अन्य कैसे काम करता है तथा अधिक डिटेल्स आपके लिए अपडेट उपलब्ध हुआ.

जब Googlebot की बात आती है तो मुझे एक प्यारा, स्मार्ट वॉल-ई रोबोट दिखाई देता है, जो अज्ञात दुनिया के सभी कोनों में ज्ञान को खोजने और अनुक्रमित करने की खोज में बढ़ रहा है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट Live चेक करें 

GoogleBot in Hindi: किसी भी वेब पेज (ब्लॉग/वेबसाइट) को सर्च इंजन में तब तक Index नहीं किया जा सकता जब तक कि इसे Google रोबोट द्वारा क्रॉल नहीं किया जाता है. Google के लिए दुनिया भर में इंडेक्स वेबसाइटों को क्रॉल करने वाले बॉट GoogleBots कहलाते हैं. आज के लेख में हम जानेंगे कि Googlebot क्या है और यह कैसे काम करता है?

यदि आप अभी तक यह नहीं जान पाए हैं कि Google bot क्या है, तो आपको इस पेज को अंत तक पढ़ना चाहिए. जिससे आप गूगल बॉट की पूरी जानकारी अवगत हो पाएंगे.

विकिकोश Google Bot क्या है:-

विकिकोश के अनुसार Googlebot, Google द्वारा उपयोग किया जाने वाला वेब क्रॉलर सॉफ़्टवेयर है, जो Google खोज इंजन के लिए खोज योग्य अनुक्रमणिका बनाने के लिए वेब से दस्तावेज़ एकत्र करता है.

यह Google के वेब क्रॉलर का सामान्य नाम है. यह नाम वास्तव में दो अलग-अलग प्रकार के वेब क्रॉलर को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है.

1. डेस्कटॉप क्रॉलर 

2. मोबाइल क्रॉलर 

मूवी एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय 

डेस्कटॉप क्रॉलर कंप्यूटर पर उपयोगकर्ता का अनुकरण करता है, और मोबाइल क्रॉलर मोबाइल डिवाइस पर उपयोगकर्ता का अनुकरण करता है.

बॉट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जिसे सॉफ्टवेयर रोबोट या स्पाइडर के नाम से भी जाना जाता है. बॉट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद से विकसित किया गया है. इसका मुख्य काम सर्च इंजन में किसी भी वेब पेज पर मौजूद सभी डिटेल्स को इंडेक्स/क्रॉल करना है.

बॉटबो क्या है?

बॉट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जिसे सॉफ्टवेयर रोबोट या स्पाइडर के नाम से भी जाना जाता है. बॉट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद से विकसित किया गया है. इसका मुख्य काम सर्च इंजन में किसी भी वेब पेज पर मौजूद सभी डिटेल्स को इंडेक्स/क्रॉल करना है.

सभी सर्च इंजन में अलग-अलग बॉट होते हैं, जो ब्लॉग/वेबसाइट को अपने-अपने सर्च इंजन में क्रॉल करते हैं. यहां हम आपको सर्च इंजन के बादशाह Googlebot के बारे में बताने जा रहे हैं.

Google ने अपने अलग Crawl System को Index करने के लिए अलग-अलग तरह के Googlebots बनाए हैं। जिसे हम GoogleBot Family के नाम से भी जान सकते हैं.

सभी GoogleBots के कार्य अलग-अलग होते हैं. आपने देखा होगा, जब भी आप Google में कोई भी कीवर्ड टाइप करके सर्च करते हैं तो आपके सामने अलग-अलग Google Menu आ जाते हैं.

मूवी डाउनलोड टेलीग्राम चैनल ज्वाइन लिंक 

जैसे:- न्यूज, इमेज, वीडियो, शॉपिंग, मैप्स, बुक्स आदि. इन सभी कैटेगरी के काम अलग-अलग होते हैं.

गूगलबॉट कैसे काम करता है?

सभी सर्च इंजन का एक अलग सर्च कंसोल होता है, जिसे हम वेबमास्टर टूल के नाम से भी जानते हैं. ठीक उसी तरह Google का Search Console tool है.

जब भी आप Search Console में अपने ब्लॉग के किसी पेज, पोस्ट या पूरी वेबसाइट को क्रॉल करते हैं, तो GoogleBot Family आपके ब्लॉग पर एक ग्रुप में आ जाता है. जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि गूगल ने कई तरह के बॉट बनाए हैं, जिनके फंक्शन अलग-अलग हैं.

जब यह Googlebot आपके ब्लॉग पर आता है, तो यह देखता है कि इस ब्लॉग पर क्या-क्या जानकारी दी गई है. उदाहरण के लिए, आपने अपने लेख को Google खोज कंसोल में इंडेक्स करने का अनुरोध किया, तो सभी GoogleBots आपके ब्लॉग पर आते हैं और वे देखते हैं कि इस पोस्ट में पाठ के अलावा, पिक्चर, ऑडियो, वीडियो, पुस्तकें, स्थान, समाचार क्या सामग्री है? दे दिया गया है.

तदनुसार, GoogleBot जो कार्य करता है, वह आपके ब्लॉग से डेटा कॉपी करता है और उसे अपने सर्वर में संग्रहीत करता है. जब Googlebot का सारा काम पूरा हो जाता है, तब Googlebot आपका ब्लॉग छोड़ देता है.

यह सब करने के बाद आपके ब्लॉग पोस्ट का URL Google Search Engine में Index हो जाता है. जब भी कोई यूजर आपके Blog Post Keyword के द्वारा search result पर आता है तो Google आपके कंटेंट को आपकी रैंकिंग के अनुसार सर्च रिजल्ट में दिखाता है.

ज्वालामुखी के बारे में 

GoogleBot कितने प्रकार होता है?

Google ने अब तक कई बॉट विकसित किए हैं, जो Google Search Result के लिए कई काम करते हैं. नीचे आप देख सकते हैं कि GoogleBot कितने प्रकार के होते हैं और सभी bots का क्या कार्य होता है.

1. डेस्कटॉप GoogleBot: Google का डेस्कटॉप बॉट किसी भी वेब पेज को डेस्कटॉप संस्करण के रूप में क्रॉल करता है, ताकि कोई भी परिणाम खोज इंजन में दिखाया जा सके और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाया जा सके. यह बॉट केवल डेस्कटॉप में वेब पेजों को क्रॉल करता है.

2. मोबाइल GoogleBot: इंटरनेट का उपयोग केवल अधिक मोबाइल ब्राउज़र से ही किया जाता है. गूगल का मोबाइल बॉट किसी भी ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने का काम करता है, जिससे यूजर को मदद मिल सके.

3. इमेज GoogleBot: जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कोई इमेज ऐड करते हैं तो गूगल का इमेज बॉट उस इमेज को कॉपी करके गूगल सर्च रिजल्ट में इंडेक्स करता है और यूजर को रिजल्ट दिखाता है.

4. वीडियो GoogleBot: मूल रूप से, जब YouTube वीडियो या अन्य स्रोतों की वीडियो सामग्री को ब्लॉग पोस्ट में जोड़ा जाता है, तो Google का वीडियो बॉट इसे क्रॉल करता है और इसे Google वीडियो परिणामों के अलावा सभी परिणामों में दिखाता है.

PUBG GAME क्या है?

5. न्यूज़ GoogleBot: यदि आपका ब्लॉग न्यूज़ से संबंधित है और आपने अपना ब्लॉग Google समाचार को सबमिट कर दिया है, तो जब भी उपयोगकर्ता किसी भी प्रकार के समाचार के बारे में जानना चाहता है और यदि उसकी पोस्ट आपके समाचार ब्लॉग पर पहले से प्रकाशित है तो Google के समाचार बॉट्स आपके ब्लॉग पोस्ट में दिखाई देता है परिणाम.

6. ऐडसेंस गूगलबॉट: गूगल के एडसेंस बॉट का यही काम है कि किसी खास पोस्ट में आपके ब्लॉग में किस तरह का कंटेंट है. इस हिसाब से यह Adsense Approve Blog पर Adsense दिखाता है.

7. ऐडवर्ड्स GoogleBot: Adword Google की Ad Service है, जो Adsense के साथ मिलकर Blog पर Ads दिखाता है. ऐडवर्ड बॉट का काम यह है कि जिस यूजर ने इस ब्लॉग को विजिट किया है, उसे किस तरह का रिजल्ट पसंद है. कहने का मतलब यह है कि ज्यादातर समय यूजर की क्‍वेरी क्‍या होती है, उसी क्‍वेरी के जरिए यूजर को विज्ञापन दिखाता है.

PNB नेट बैंकिंग क्या है?

8. बुक GoogleBot: अगर आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी किताब के बारे में बताया है या उसका डाउनलोड लिंक दिया है तो इस बॉट के जरिए गूगल इस बॉट के जरिए गूगल मेन्यू रिजल्ट में किताब का ऑप्शन भी दिखाता है, जहां आप रिजल्ट भी दिखा सकते हैं.

एक तरह से हमने इस बात की पुष्टि कर दी है कि Google कई तरह के बॉट्स से अपना काम करवाता है. आने वाले समय में GoogleBot को और विकसित किया जाएगा, जिससे User Experience को और बेहतर बनाया जा सके.

GoogleBot पेज को क्रॉल करने के लिए किन बातों का ध्यान रखता है?

जब आप अपने ब्लॉग को पब्लिक करते हैं और आप चाहते हैं कि सर्च इंजन आपके किस पेज को क्रॉल करे और कौन सा पेज नहीं, तो आप खुद तय करें. इसके लिए आप robots.txt file का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे हम हर तरह के robots को control कर सकते हैं. आप इससे Googlebot को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

CMO कैसे बनें

किसी भी URL को क्रॉल करने से पहले, GoogleBot उस ब्लॉग की robots.txt फ़ाइल को स्कैन करता है और यह निर्धारित करता है कि मुझे क्रॉल करने के लिए कौन सी अनुमतियाँ मिली हैं.

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर करें

Google Bot क्या है | बेसिक से एडवांस जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top