FTP क्या है ? एफटीपी कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

FTP क्या है ? एफटीपी कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में
FTP Ka Kya Karya Hai

FTP Kya Hai? नमस्कार आज के इस डिजिटल युग में हर व्यक्ति को डिजिटल क्षेत्र में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक हो गया है अगर आप डिजिटल के इस दौर में अपने आप को डिजिटल नहीं करेंगे तो आप काफी पिछड़ जाएंगे आज के इस पोस्ट में हम आपको एफटीपी क्या है और एफटीपी कैसे वर्क करता है इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करने वाले हैं।

अगर आप खुद के या फिर दूसरे के साइट के कामो में एफटीपी की जरूरत पड़ती है अगर आप एफटीपी के बारे में नहीं जानते तो आपका ज्ञान अधूरा है एफटीपी सर्वर डेवलेपमेंट के लिए बहुत ही अच्छा टूल है जो हर ब्लागर और वेब को ज्ञान होना चाहिए व उसे एफटीपी क्या है .कैसे इस्तेमाल करे वह काम कैसे करता है.

FTP Ka Kya Karya Hai एफटीपी का कार्य मुख्य रूप से फाइलों को आदान प्रदान करने के लिए उपयोग में लाया जाता है इसके अलावा कोई बड़ी फाइल या डेवलपमेंट फाइल को इंटरनेट पर या फिर सरवर में अपलोड करने के लिए फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल जाने की एफटीपी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह कम समय में आपके काम को तेजी से के साथ में और आसानी से करता है इस वजह से एफटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।

एफटीपी क्या है ?

(फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) यह इनका फूल फॉर्म होता है इसका इस्तेमाल नेट से फाइल को अपलोड करने के लिए किया जाता है किसी भी फाइल को एक साथ रख सकते है साथ ही साथ उसे मूव भी दज सकते है और टी सी पी कनेशन के द्वारा दो कंप्यूटर के बीच वह आदान प्रदान दज सकते है किसी वेब साइट के अपलोड करने के लिए FTP का प्रयोग किया जाता है

सीधे शब्द में कहे तो आपके कंप्यूटर में भी डाटा रहते है उसे वह एक संबंध बनाते है जब भी हम कोई वेबसाइट बनाते है तो बहुत सारा डाटा अपलोड करना पड़ता है जैसे की इमेज थीम इत्यादि कंप्यूटर में हम काम करते है कितना न कितन काम करके कंप्यूटर पर अपलोड करते है तो वह एफटीपी उसे एक साथ एकत्रित करके रखता है कोई भी काम हम ऑनलाइन करते है और वह कुछ समस्या से हमारा कंप्यूटर ख़राब होने के कारण वो सेव किया गया फाइल डिलीट न कहके उसे हम FTP में रखते है .

FTP फुल फॉर्म क्या है?

FTP Full Form in Hindi में (File Transfer Protocol) फाइल ट्रांसफर प्रोटोकाल है इसकी मदद से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फ़ाइलों को ट्रांसफर आसानी से कर सकते है।

एफ़टीपी कैसे काम करता है?

एफ़टीपी के काम करने का तरीका बहुत सरल है। इसमें, आप एफ़टीपी सॉफ़्टवेयर की मदद से होस्टिंग सर्वर को अनुरोध भेजते हैं और यह निर्देशिका के रूप में आपको अपना सारा डेटा बताता है। यानी FTP की मदद से आप किसी वेबसाइट के सर्वर पर उस वेबसाइट का सारा डेटा एक्सेस कर सकते हैं। आप उस डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं, वहां कुछ नया अपलोड कर सकते हैं, उस डेटा को कहीं और स्थानांतरित कर सकते हैं। लेकिन यह सब करने के लिए, आपका एफ़टीपी सॉफ्टवेयर आपकी होस्टिंग साइट या आपके सर्वर से जुड़ा होना चाहिए और सर्वर से कनेक्ट करने के लिए आपके पास उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।

एफटीपी को हम उपयोग किस तरह से करे ?

एफटीपी को आप आसानी सॉफ्टवेर की मदद से इसे उसे कर सकते है एफटीपी एक्सेस के लिए फाइल जिल्ला सॉफ्टवेर का उपयोग करते है यह पुरे विश्व में प्रसिद्ध एफटीपी क्लाइंट सॉफ्टवेर है इसको इस तरह से प्रयोग करे –

सबसे पहले गूगल में जाकर फाइल जिला सॉफ्टवेर डाऊनलोड कर लेवे उसके बाद उसे स्टाल करके ओपन कर लेंगे फिर उसे उसे कर सकते है ओपन के बाद एफटीपी का ऑप्शन आएगा उसे आपको सभी कमान को फॉलो करना होगा ताकि वह अच्छे ढंग से खुल सके और साइट ऑप्शन पर जाये साइट मैनेजर पर जाकर पूछे गई जानकारी को फॉलो करे .

हम एफटीपी पर वर्क कैसे कर सकते है ?

सिंपल सॉफ्टवेर की मदद से हम एफटीपी में आसानी से काम कर सकते है एफटीपी को हम कोई भी रिक्वेस्ट भेजते है तो वह सारा डाटा को डिरेक्ट्री दस रूप में काम करता है वह आपको सारा डाटा बता देता है वह हम कोई नया डाटा अपलोड कर सकते किसी भी डाटा को कही भी ट्रांसफर कर सकते है लेकिन वह ऍफ़ टी पी में जुड़ा होना चाहिए आपके पास एफटीपी जुड़े रहने के लिए यूजर आई डी पास वार्ड होना चाहिए.

एचटीटीपी और एफटीपी में क्या समानता है ?

आप एचटीटीपी एंड एफटीपी के बारे में में तो जानते ही होंगे लेकिन इन दोनों में बहुत ही अंतर होता है हमने निचे विस्तार से जानकारी दिए है जिनके बारे में पढ़ना ना भूले.

  1. एचटीटीपी में हाईड किया जाता है जबकि एफटीपी में डायरेक्ट देख सकते है .

2. एचटीटीपी में सिर्फ डाउनलोड कर सकते है और देख सकते है उस जगह में दूसरा कोई डाटा अपलोड नहीं कर सकते.

3.एफटीपी का उपयोग करते है तो ट्रांसफर होकर वह खुद सेव हो जाता है एचटीपी में आपको खुद सेव करना पड़ता लेकिन ट्रांसफर तो होता है.

4. FTP Ka Use बड़ी फाइल के लिए उपयोग किया जाता है जो की बड़ी फाइल के लिए डाटा तैयार करते है.

5. कोई भी बड़ी फाइल बनाना है तो उसका एफटीपी का उपयोग करते है जबकि छोटे डाटा फाइल के लिए FTP का प्रयोग करते है .

टॉवरों में लाल रंग की बत्ती क्यों लगाते है

इस प्रकार से हम एफटीपी और एचटीटीपी का उपयोग कर सकते है और दोनों में अंतर इक सकते है आप ब्लॉगर है तो आपको एफटीपी काआप के लिए बहुत ही बड़ी काम की चीज है जो कंप्यूटर पर हम काम करते वह सिर्फ एफटीपी ही उसे संभालकर रखता है इस तरह से आसानी हम काम कर सकते है.

अंतिम शब्द

FTP Ka Kya Karya Hai? एफटीपी कैसे काम करता है? इस लेख से संबंधित हमने पूरी जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होंगे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FTP क्या है ? एफटीपी कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top