FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें

FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें नमस्कार आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ एफआईआर क्या है एफआईआर कैसे दर्ज करें ऑनलाइन FIR फाइल इन हिंदी की पूरी इंफॉर्मेशन हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं आज भारत सरकार के द्वारा हर एक फील्ड में ऑनलाइन सर्विस से दी जा रही है और ऑनलाइन चीजों को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि हर छोटी बड़ी जरूरतों को घर बैठे कम समय में पूरा किया जा सके।

Online FIR Kaise Registered Kaise Karen

गांव हो या शहर छोटी मोटी लड़ाई झगड़ा या अन्य किसी वजह से हमको थाना जाना पड़ता है और FIR लिखनी पड़ती है जिसके लिए हमारा बहुत सारा वक्त खराब हो जाता है लोगों का टाइम बचत हो इसलिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की सुविधा प्रदान की गई है ताकि हमारा वक्त बच्चे और उस वक्त में हम अपने दूसरे कार्य कर सकें।

FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें
Online FIR Kaise Darj Karen

एफआईआर क्या है?

अब हम जानते हैं कि यह FIR क्या है और एफआईआर का फुल फॉर्म क्या होता है एफआईआर का फुल फॉर्म फर्स्ट इनफॉरमेशन (First Information Report) रिपोर्ट होता है जिसे प्रथम सूचना रिपोर्ट कहां जाता है एफआईआर की जरूरत हमें तब पड़ती है जब हमारे साथ कोई क्राइम होता है या फिर कोई घटना होती है तो हम पुलिस स्टेशन जाकर के उस चीज के बारे में पुलिस अधिकारी से घटना का संपूर्ण विवरण यानी की एफआईआर दर्ज कराते हैं मौके पर पुलिस अधिकारी के द्वारा दोनों पक्षों की निष्पक्ष जांच की जाती है और दोषियों को कानून के द्वारा सजा का प्रावधान रखा गया है।

FIR कितने तरह से होता है

एफआईआर की हम अगर बात करें तो एफआईआर 2 तरह से होता है एक ऑनलाइन FIR व दूसरा ऑफलाइन FIR अभी तक हम ऑफलाइन एफआईआर के बारे में जान रहे थे लेकिन अब हम आपको ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में इस पोस्ट में आपके साथ शेयर करेंगे जैसे आप ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं।

  • ऑनलाइन FIR
  • ऑफलाइन FIR

भारत सरकार के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन एफआई आर दर्ज करने की सुविधा दी गई है आप इन दोनों सुविधाओं के माध्यम से आपके साथ होने वाली किसी प्रकार की घटना या क्राइम की सूचना जितनी जल्दी हो सके दर्ज करा सकते हैं।

एफआईआर कब दर्ज कराई जाती है

एफआई आर दर्ज इसलिए कराई जाती है कि जब कोई पीड़ित होता है उसके साथ कोई घटना या क्राइम होती है तो उस की निष्पक्ष जांच हो और उसके साथ कोई अप्रिय घटना ना हो और उसे न्याय मिले करके FIR दर्ज कराई जाती है एफआईआर दर्ज कराने के लिए आपको पुलिस स्टेशन जाना होता है या फिर आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज भी करा सकते हैं एफआईआर दर्ज जितना जल्दी हो सके कम से कम समय में पुलिस स्टेशन जाकर या फिर ऑनलाइन आप कंप्लेंट एफआईआर दर्ज कर सकते हैं।

पटवारी क्या है? Patwari Kaise Bane In Hindi में

Online FIR Kaise दर्ज करें

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल का इंटरनेट चेक करें अगर आपके पास इंटरनेट मौजूद है तो आप लैपटॉप से भी ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कर सकते हैं एफआईआर दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएं हैं इन तरीके का फॉलो करके आप ऑनलाइन FIR दर्ज आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन FIR फार्म के भरे

सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन एफआईआर दर्ज रजिस्टर करने से पहले आपको ऑनलाइन FIR के फार्म कंप्लीट रूप से फील करना होगा पूर्ण रूप से भरे हुए फार्म को आप दोबारा चेक करें सभी चीज सही होने के पश्चात ही आप फार्म को सबमिट कर दें।

  • शिकायतकर्ता का नाम
  • पिता का नाम
  • शिकायतकर्ता का पता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राज्य का नाम
  • घटना का दिनांक
  • नुकसान का समय
  • अंत में सबमिट पर क्लिक करें

ऑनलाइन FIR फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया हमने विस्तार से दी हुई है जिन्हें एक बार आप अवलोकन कर ले उसके अनुसार ही फार्म भरें।

FIR दर्ज ना होनें पर क्या करें?

एफआईआर दर्ज कराने जाते हैं और अगर आपका एफआईआर दर्ज नहीं हो पाता है तो आप ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कर सकते हैं ऑनलाइन FIR दर्ज ना होने की स्थिति पर आप जारी ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर 1800-11-400 टोल फ्री नंबर पर मदद लेकर भी आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अंतिम शब्द

FIR Kya Hai ? FIR क्या है? इस लेख से संबंधित हमने पूरी जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होंगे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top