दोस्ती पर निबंध | Essay on Friendship in Hindi

दोस्ती पर निबंध | Essay on Friendship in Hindi

इस दुनिया में हमारे कई रिश्ते हैं. कुछ रिश्ते जन्म से हमारे साथ होते हैं और कुछ हम खुद बनाते हैं. ऐसा ही एक रिश्ता है दोस्ती का. जो इस दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है. वैसे तो हमारे कई दोस्त होते हैं, लेकिन कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो जीवन भर हमारा साथ देते हैं.

एक सच्चा मित्र वह है जो जीवन के हर मोड़ पर आपके साथ खड़ा हो, जो आपको हर गलत काम और बुरी संगत से दूर रखे और आपके हर अच्छे काम में आपको प्रोत्साहित करे.

Live चेक करें छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021

सच्चा मित्र वह नहीं है जो अमीरी या गरीबी या किसी निजी स्वार्थ के कारण आपसे मित्रता नहीं करता, बल्कि सच्चा मित्र वह होता है जो आपके व्यक्तित्व और विचारों को देखकर आपसे मित्रता करता है.

कहा जाता है कि सच्चे दोस्त की पहचान बुरे इंसान में ही होती है, इसलिए जो आपके बुरे हाव-भाव में आपके साथ खड़ा होता है वही आपका सच्चा दोस्त होता है.

इस दुनिया में हमारे कई रिश्ते हैं. कुछ रिश्ते जन्म से हमारे साथ होते हैं और कुछ हम खुद बनाते हैं. ऐसा ही एक रिश्ता है दोस्ती का. जो इस दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है. वैसे तो हमारे कई दोस्त होते हैं, लेकिन कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो जीवन भर हमारा साथ देते हैं.

1000 GK Questions And Answers in Hindi PDF

Essay on Friendship in Hindi

एक सच्चा मित्र वह है जो जीवन के हर मोड़ पर आपके साथ खड़ा हो, जो आपको हर गलत काम और बुरी संगत से दूर रखे और आपके हर अच्छे काम में आपको प्रोत्साहित करे.

आज के समय में अगर आपका कोई सच्चा दोस्त है तो वह किसी अनमोल तोहफे से कम नहीं है और ऐसा तोहफा हमेशा अपने पास रखें.

दोस्ती एक अमूल्य धन है. सच्ची दोस्ती एक ऐसा वरदान है जो हर किसी को नहीं मिलता. एक अच्छा दोस्त आपकी हैसियत देखकर आपसे दोस्ती नहीं करता बल्कि आपके अच्छे और बुरे दोनों को अपनाता है और बिना स्वार्थ के गलत काम करने से भी रोकता है.

सोशल मीडिया क्या है

सच्चा मित्र वह होता है जिसके साथ दुख-दर्द बांट सकें. कभी-कभी हम एक सच्चे दोस्त से उतना ही लड़ते हैं जितना हम प्यार करते हैं. ऐसा दोस्त आज के समय में मिलना बहुत मुश्किल है.

सच्चा मित्र इतना दुर्लभ है जितना मोती. आवश्यकता के समय काम आने वाला मित्र ही वास्तव में मित्र है. दोस्ती जीवन के सबसे अनमोल उपहारों में से एक है.

दोस्त वो होते हैं जो आपकी मदद करते हैं, आपके साथ एन्जॉय करते हैं, आपको समझते हैं. हम अपने जीवन में बहुत से लोगों को जानते हैं. लेकिन सभी दोस्त नहीं हैं. दोस्त वो होता है जो आपको आपसे ज्यादा समझता है.

दोस्तों को सावधानी से चुनना चाहिए क्योंकि अच्छे दोस्त हमें अच्छे रास्ते पर ले जाते हैं, जबकि बुरी दोस्ती हमें गलत रास्ते पर ले जाकर हमारा जीवन खराब कर सकती है.

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने

हमारा बुरा समय हमें अपने अच्छे और बुरे दोस्तों का एहसास कराता है. सच्ची दोस्ती वफादारी और समर्थन पर आधारित होती है. एक अच्छा दोस्त वह होता है जो मुश्किल समय में आपके साथ खड़ा हो.

दोस्ती सिर्फ समझने और मदद करने के बारे में नहीं है. इसके लिए थोड़ा धैर्य, नटखटपन, प्यार आदि की आवश्यकता होती है. इसलिए सच्चे दोस्त जीवन के स्तंभ होते हैं.

दोस्त वे अनमोल उपहार हैं जो हमने हासिल किए हैं. हमें अपने दोस्तों के साथ प्यार, देखभाल, स्नेह, धैर्य रखना सीखना चाहिए.

कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें

दोस्ती मानव जीवन का सबसे अनमोल रिश्ता है. सच्ची दोस्ती दो या दो से अधिक लोगों का रिश्ता है जो एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और बदले में कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं.

लोग ज्यादातर एक ही उम्र, जाति के दोस्त बनाना पसंद करते हैं, दोस्ती में कोई फर्क नहीं पड़ता. दोस्ती कई तरह से प्रभावित हो सकती है जैसे गलतफहमी दोस्ती में ब्रेकअप का कारण बन सकती है.

सच्चे दोस्त अपने दोस्त को कभी निराश नहीं करते हैं और हमेशा उन्हें एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करते हैं. आज की दुनिया में सच्चे दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है.

सच्ची दोस्ती खून का रिश्ता नहीं बल्कि खून के रिश्ते से ज्यादा मायने रखती है. दोस्त दुनिया को खूबसूरत बनाते हैं दोस्तों के बिना जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल है.

ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज: 18 बेस्ट तरीके

सच्ची दोस्ती एक दूसरे के प्रति प्यार करने का एक तरीका है, वास्तव में हर फलते-फूलते रिश्ते में एक गहरी दोस्ती होती है, यह दो लोगों के बीच का वह पारदर्शी और स्पष्ट बंधन होता है, जहाँ दोनों प्रतिभागी मन के अंदर खाना बना रहे होते हैं. महिलाएं सब कुछ सूक्ष्म रूप से साझा करने में सक्षम हैं, भले ही वह इसके लायक न हो. ऐसे में किसी भी रिश्ते में सच्ची दोस्ती बनाए रखना जरूरी है.

इसलिए जागरूकता पैदा करने और उन्हें हर रिश्ते में दोस्ती की भावना पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है.

लोग अपने सबसे अच्छे दोस्तों को दोस्ती दिवस निबंध, शुभकामनाएं, संदेश, पार्टियां, दोस्ती दिवस उपहार और कई अन्य तरीकों से शुभकामनाएं देते हैं.

OCR Softwear Kya Hai

भाग्यशाली वे होते हैं जिनके पास ऐसे दोस्त होते हैं जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं. एक जरुरतमंद दोस्त ही सच्चा दोस्त होता है, यही एक सच्चे दोस्त की परिभाषा है जो आपकी मुश्किलों, सफलता और असफलता के दौरान कभी आपका साथ नहीं छोड़ेगा.

असली दोस्त हमेशा एक दूसरे को शेयर और सपोर्ट करते हैं. जब हम खुश होते हैं तो वे खुश होते हैं और आपके दुख में भी वे हमारे साथ दुख साझा करते हैं.

सच्ची दोस्ती सब कुछ साझा करने, गलतियाँ करने, मूर्खतापूर्ण बातों के लिए लड़ने, लेकिन फिर भी एक दूसरे का समर्थन करने के लिए गले लगाने के बारे में है.

सुखी जीवन के लिए दोस्ती एक जरूरी चीज है. जब भी आप चिंता में होते हैं तो दोस्त से चैटिंग करने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. यही दोस्ती की सबसे बड़ी ताकत है.

ऑनलाइन बिजनेस क्या है

क्या आप टॉप बेस्ट लाइक इट ब्लॉग पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

दोस्ती पर निबंध | Essay on Friendship in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top