डिजिटल करेंसी क्या है? Digital Currency Kya Hai

डिजिटल करेंसी क्या है? Digital Currency Kya Hai

Digital Currency Kya Hai , डिजिटल करेंसी क्या है? (What is a digital Currency in hindi) डिजिटल मुद्रा विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी आभासी मुद्रा और केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा है। इसके कई नाम है यह नोटों की तरह नहीं होता है इसे कंप्यूटर पर ही आप देख सकते हैं और सीधे इसे आप अपने बैंक अकाउंट में जैसे कि इंडियन रुपीस डाला यूरो करेंसी में आप कन्वर्ट कर सकते हैं इसे ही ई-मुद्र भी कहते हैं।

हर देश में एक करेंसी होता है उसके अनुसार उस देश की अर्थव्यवस्था और विभिन्न लेनदेन में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि भारत में रुपए इस्तेमाल होता है विदेश में यानी कि अमेरिका में यूएस डॉलर अरब कंट्री में रियाल आदि व्यवस्थाएं अलग-अलग देशों की होती है उसी तरह डिजिटल करेंसी जिसे क्रिप्टो करेंसी भी कहते हैं क्रिप्टो करेंसी भी इस्तेमाल होता है।

इन्हे भी पढ़े > व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने ? Vehicle Insurance Agent Kaise Bane

डिजिटल करेंसी के नाम (Digital Currency Name)

मौजूदा समय में अगर हम डिजिटल करेंसी की बात करें तो मार्केट में अभी लगभग एक हजार से ऊपर क्रिप्टो करेंसी चल रहे हैं इन डिजिटल करेंसी के माध्यम से आप विभिन्न देशों में डिजिटल मुद्राओं में लेनदेन कर सकते हैं और अपने देश के जैसे कि यूएस डॉलर या फिर इंडियन रूपए, रियाल में पैसे ट्रांसफर ले सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े > PUBG GAME क्या है ? पब्जी गेम कैसे चालू करें

बिटकॉइन क्या है? (What is a Bitcoin)

बिटकॉइन के भुगतान के लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है माइनिंग के माध्यम से आप बिटकॉइन की खरीदारी कर सकते हैं इसे आप स्टोर करने के लिए बिटकॉइन वॉलेट की आवश्यकता होती है इसे सतोशी नाकामोतो ने बनाया था आज एक बिटकॉइन का रेट लगभग 56,00000 रुपए के आसपास है। बिटकॉइन के भुगतान के लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है अगर आप बिटकॉइन में अपना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां काफी बेहतरीन हो सकता है।

एथेरियम क्या है? (What is a Ethereum)

एथेरियम एक डिजिटल मुद्रा है इसका इस्तेमाल डिजिटल मुद्रा के लेनदेन में किया जाता है यह बिटकॉइन की तरह ही हैं एथेरियम नेटवर्क और इधर टोकन किसी भी बैंक या सरकार द्वारा नियंत्रित या जारी नहीं किए जाते हैं इसके बजाय यह एक खुला नेटवर्क है जिसे इसके उपयोग करता द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है 2014 में एथीरिया मार्केट में आया था एथेरियम फाउंडेशन डेवलपमेंट राहुल सेल द्वारा इसे बनाया गया है इस नियम को विधायक पुत्र इनके द्वारा वाइट पेपर समझाया गया था जो एक प्रोग्रामर है।

इन्हे भी पढ़े > RAM Aur Rom Kya Hai? रैम और रोम में अंतर

इन्हे भी पढ़े > PNB नेट बैंकिंग क्या ? PNB Net Banking Kaise शुरू करें

इन्हे भी पढ़े > FIR क्या है? Online FIR दर्ज कैसे करें

अंतिम शब्द

Digital Currency Kya Hai ? डिजिटल करेंसी क्या है? इस लेख से संबंधित हमने पूरी जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होंगे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment