DA PA Kya Hai: कैसे बढ़ाएं, चेक, काम, फ़र्क और प्रश्नोत्तरी

DA PA Kya Hai: कैसे बढ़ाएं, चेक, काम, फ़र्क और प्रश्नोत्तरी

DA PA Kya Hai: कैसे बढ़ाएं, चेक, काम, फ़र्क और प्रश्नोत्तरी

वेबसाइट के पोस्ट ranking पर प्रभाव नहीं पड़ता DA PA Kya Hai यह मोज़ नामक वेबसाइट द्वारा निर्माण किया गया है. इसका यूज़ ब्लॉगर क्यों करते है तथा कई तरह के आपके मन में सवाल पैदा हुए होंगे, इन सभी के उपयुक्त आंसर नीचे पढ़ें.

नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करते है आप अच्छे होंगे. आज के इस हिंदी लेख में DA PA क्या है और अन्य जानकारियों के बारे में विचार-विमर्श करेंगे, तो चलिए शुरुआत से प्रारंभ करते है.

डीए पीए कैसे बढ़ाएं आखिर जानने से पहले हम बेसिक जानकारी फ्रेक्वेंटली अस्केद क़ुएस्तिओन्स के सही उत्तर जान लेते है.

प्रश्नोत्तरी डीए पीए यहां जानें:-

 इंग्लिश को हिंदी में कैसे ट्रांसलेट करें?

DA PA Kya Hai से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल के जवाब आप नीचे अवलोकन कर सकते हैं:-

DA का फुल फॉर्म क्या है और इसका मतलब बताइए?

DA का फुल फॉर्म Domain Authority होता है और इसका मतलब हिंदी में किसी वेबसाइट का डोमेन प्राधिकरण किसी विशिष्ट विषय क्षेत्र या उद्योग के लिए इसकी प्रासंगिकता का वर्णन करता है. Domain Authority एक सर्च इंजन रैंकिंग स्कोर है जिसे Moz द्वारा विकसित किया गया है.

PA का फुल फॉर्म क्या है और इसका मतलब बताइए?

PA का फुल फॉर्म Page Authority होता है और इसका मतलब हिंदी में Moz द्वारा विकसित स्कोर जो भविष्यवाणी करता है कि खोज इंजन परिणाम पेजों (SERP) पर एक विशिष्ट पृष्ठ कितनी अच्छी रैंक करेगा. पेज अथॉरिटी के स्कोर एक से लेकर 100 तक होते हैं, जिसमें रैंक करने की अधिक क्षमता के अनुरूप उच्च स्कोर होते हैं.

ब्लॉगर DA PA का यूज़ ब्लॉगर क्यों करते?

इसकी जरुरत हमें क्यों पड़ी वेबसाइट को प्रयोजना एवं डायरेक्ट विज्ञापन अवसर हेतु. इसलिए DA PA का यूज़ ब्लॉगर करते है.

DA PA की SEO में क्या भूमिका है?

वेबसाइट की SEO या Google रैंकिंग में DAP की कोई भूमिका नहीं होती है.

क्या गूगल DA PA को मान्यता देता है?

नहीं, गूगल DA PA को मान्यता नहीं देता है. यहाँ तक कि Google के 200 रैंकिंग फैक्टर से कुछ नहीं बदलता.

हमारी वेबसाइट के DA PA कितना होना चाहिए?

DA PA की कोई निश्चित संख्या नहीं है कि आपकी वेबसाइट के लिए DA PA कितना होना चाहिए, यह आपकी वेबसाइट के बैकलिंक प्रोफाइल पर निर्भर करता है.

क्या कम DA PA होने पर RANKING नहीं मिलेगी?

POST Google रैंकिंग कभी भी DA PA पर निर्भर नहीं करती है, DA PA का कम होना वेबसाइट रैंक में नुकसान नहीं है.

जैसा कि अब हम जान चुके हैं कि Domain Authority का Google से कोई लेना-देना नहीं है, फिर भी लोग Domain Authority की गणना क्यों करते हैं और इसके बारे में क्यों बात करते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि – किसी भी Domain की Quality कैसे मापें? और कोई रास्ता नहीं है, और यदि आप एक डोमेन खरीदना चाहते हैं या उस पर एक विज्ञापन डालना चाहते हैं या बैकलिंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उस डोमेन की गुणवत्ता देखने के लिए डोमेन प्राधिकरण की जांच करेंगे, क्योंकि इससे हमें एक्सेस मिलेगा वह डोमेन. बैकलिंक प्रोफाइल को एक आइडिया मिलता है.

 टेक्नोलॉजी क्या है?

DA Kya Hai:-

DA का फुल फॉर्म Domain Authority जिसका हिंदी अनुवाद डोमेन प्राधिकरण होता है. यह Moz (एक SEO टूल) द्वारा प्रचारित है, इसका Google से कोई लेना-देना नहीं है. अगर हम इस पर विस्तार से चर्चा करें तो यह आपके डोमेन की गुणवत्ता को 1 से 100 तक मापने का काम करता है, Moz के अनुसार, आपकी वेबसाइट का DA जितना अधिक होगा, उसके शीर्ष पर रैंक होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.

Moz की अपनी वेबसाइट पर यह नोट किया गया है कि DA का Google रैंकिंग से कोई लेना-देना नहीं है, यह केवल उपयोगकर्ता द्वारा एक डोमेन के अधिकार की जाँच करने के लिए विकसित किया गया है.

इस इमेज में जो आपको ऊपर दी गई है, आपने पढ़ा कि Moz ने Domain Authority की जाँच करने की अवधारणा विकसित की है, इसका Google रैंकिंग से कोई लेना-देना नहीं है, DA कम या ज्यादा होने पर Google रैंकिंग कोई फर्क नहीं पड़ता. Moz के इस लेख को आप यहाँ क्लिक करके भी पढ़ सकते हैं.

जैसा कि अब हम जान चुके हैं कि Domain Authority का Google से कोई लेना-देना नहीं है, फिर भी लोग Domain Authority की गणना क्यों करते हैं और इसके बारे में क्यों बात करते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि – किसी भी Domain की Quality कैसे मापें? और कोई रास्ता नहीं है, और यदि आप एक डोमेन खरीदना चाहते हैं या उस पर एक विज्ञापन डालना चाहते हैं या बैकलिंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उस डोमेन की गुणवत्ता देखने के लिए डोमेन प्राधिकरण की जांच करेंगे, क्योंकि इससे हमें एक्सेस मिलेगा वह डोमेन. बैकलिंक प्रोफाइल को एक आइडिया मिलता है.

PA Kya Hai:-

PA का मतलब है कि Domain Authority की तरह ही Moz द्वारा Page Authority बनाई गई है, इसका भी DA की तरह Google से कोई संबंध नहीं है लेकिन यह आपकी वेबसाइट पर जो भी पेज हैं, उनकी अथॉरिटी बताता है.

जिस प्रकार Domain Authority का प्रयोग 1 से 100 तक Domain की Quality को मापने के लिए किया जाता है, उसी तरह Page Authority को मापने के लिए 1 से 100 तक के मापदंड का उपयोग किया जाता है.

एक से 100 तक के किसी भी पेज को पेज अथॉरिटी दी जाती है, जिसका गूगल या गूगल रैंकिंग से कोई संबंध नहीं है, यह केवल यूजर को सूचित करने के लिए है.

आपके डोमेन की डोमेन अथॉरिटी आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स और अन्य चीजों पर निर्भर करती है, लेकिन पेज अथॉरिटी कहीं न कहीं आपके डोमेन अथॉरिटी पर निर्भर करती है, आपकी डोमेन अथॉरिटी जितनी ज्यादा होगी, आपकी पेज अथॉरिटी उतनी ही ज्यादा होगी.

DA PA कैसे Check करें?

अगर आप किसी डोमेन का DA PA यानी Domain Authority, Page Authority चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने क्रोम में एक ऐसा एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा जो Moz ने ही बनाया है.

आप यहां क्लिक करके Moz एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं.
mozbar chrome extension download direct link

इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी की मदद से Moz के अंदर अपना अकाउंट बना लें, उसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा.

mozbar chrome extension sign in
अब जब भी आप गूगल सर्च करेंगे तो सामने आने वाले सभी डोमेन की अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी आपको एक बार में यह एक्सटेंशन दिखा देगी जो कि MozBar है.

आप सर्च रिजल्ट में हर डोमेन के नीचे इस बार को देख रहे हैं, जिसमें उस डोमेन का Domain Authority, Page Authority और Spam Score दिख रहा है, उसी तरह MozBar Extension काम करता है.

DA PA कैसे काम करता है?

आप सोच रहे होंगे कि Domain Authority और Page Authority यानी DA PA कैसे काम करता है या Moz किसी Domain की Domain Authority और Page Authority की गणना कैसे करता है.

मौज ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि वह किसी भी वेबसाइट के Domain Authority और Page Authority की गणना करने के लिए आपकी वेबसाइट में 40 से ज्यादा Factors की गणना करता है और फिर Domain Authority और Page Authority की गणना करता है, लेकिन आपका Domain का Backlink Profile इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है.

आपकी वेबसाइट को DA PA वाली वेबसाइट से जितना एक्सटर्नल बैकलिंक मिलेगा उतना ही आपका DA PA बढ़ेगा.

ब्लॉगर के DA PA की गणना करने के लिए, Moz बैकलिंक्स के अलावा कई चीजों को ध्यान में रखता है जो आपकी वेबसाइट के DA PA को प्रभावित करते हैं.


Google Bot क्या है?
DA PA कैसे बढ़ाएं?

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि Google आपकी वेबसाइट के हर URL को एक पेज के रूप में मानता है, यह आपके किसी एक पेज को उसके कंटेंट के अनुसार रैंक करता है न कि किसी डोमेन को देखकर. इसलिए हम यह मान सकते हैं कि PA से ज्यादा DA हमारे कंटेंट को मायने रखता है.

लेकिन हमें अपनी वेबसाइट के लिए Direct Advertisement, Sponsorship और कुछ Extra Earning के लिए DA PA बढ़ाना होगा ताकि हमारा DA PA बढ़े जिससे हमें ज्यादा Sponsorship और Direct Advertisement मिले और हमारी कमाई बढ़ सके.
अपनी वेबसाइट का DA PA बढ़ाने के लिए मैं आपको 5 बेहतरीन और आसान तरीके बताता हूं, जिससे आपका DA PA बढ़ जाएगा.

1. हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाएं: अगर आप अपनी वेबसाइट के Domain Authority और Page Authority को जल्द से जल्द बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks बनाना होगा या High DA PA वाली Sites से Backlinks बनाना होगा.

आप उन बैकलिंक्स को गेस्ट-पोस्टिंग द्वारा ही बना सकते हैं, आपको गेस्ट पोस्ट के लिए हाई डीए पीए वाली साइटों से संपर्क करना चाहिए और उन्हें एक अच्छा गेस्ट पोस्ट लिखना चाहिए ताकि वे आपको लेख के शीर्ष में लिंक दें क्योंकि सामग्री लिंक के शीर्ष पर है, जो SEO के लिए बहुत जरूरी है.

2. इंटरनल लिंकिंग: आपको अपने सभी पोस्ट को आपस में इंटरनल लिंक करना चाहिए, जिससे आपकी नई पोस्ट जल्दी इंडेक्स हो जाए और आपकी पेज अथॉरिटी भी बहुत बढ़ जाए और जैसे-जैसे आपकी पेज अथॉरिटी बढ़ेगी, वैसे ही आपकी डोमेन अथॉरिटी भी.

इसके साथ ही Domain Authority को बढ़ाने के लिए साइडबार में वेबसाइट की बेस्ट पोस्ट और पॉपुलर पोस्ट का इंटरनल लिंक करें.

3. ऑन-पेज एसईओ: आपकी वेबसाइट पर On-Page SEO बहुत अच्छी तरह से होना चाहिए और आपकी वेबसाइट का स्ट्रक्चर ठीक से होना चाहिए, इसका सीधा प्रभाव आपके Domain Authority और Page Authority पर पड़ता है, यह Backlink के बाद सबसे बड़े DA PA फ़ैक्टर में से एक है.

आप अपनी साइट साइलो-स्ट्रक्चर को ठीक से बना लें, जिससे आपका कंटेंट अच्छे से मैनेज हो जाएगा और आपका DA भी बढ़ जाएगा.

4. सोशल ट्रैफिक: आपकी वेबसाइट पर सोशल ट्रैफिक आना चाहिए, जिससे पता चलता है कि आपकी वेबसाइट या आपका डोमेन सोशल मीडिया पर भी अच्छी तरह से एक्टिव है और वहां से ट्रैफिक आ रहा है, इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी और जिस पेज पर सोशल मीडिया का ट्रैफिक आ रहा है, बढ़ जाता है. इसकी पेज अथॉरिटी भी बढ़ जाती है.

5. फिक्स ब्रोकन लिंक: आपकी पोस्ट में या आपकी वेबसाइट में जो भी पुराने लिंक हैं, जो अब टूट गए हैं या 404 रीडायरेक्ट हो रहे हैं, आपको उन लिंक को सही करना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट पर टूटे हुए लिंक कम हों और आपका डोमेन प्राधिकरण खराब न हो.

DA PA से रिलेटेड Sacams?

आजकल DA PA के नाम से बहुत सारे घोटाले/Sacams हो रहे हैं, जो नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग करने आते हैं, उनकी वेबसाइट का DA PA कम होता है.
बहुत से स्कैमर उन ब्लॉगर्स के पास आते हैं और उन्हें बैकलिंक्स बेचते हैं और कहते हैं कि इससे आपका डीए पीए बढ़ जाएगा, खासकर वे बैकलिंक्स, स्पैम बैकलिंक्स हैं.
जिससे DA PA एक बार तो बढ़ जाता है लेकिन आपकी वेबसाइट ज्यादा समय तक Google पर रैंक नहीं कर पाती है और Google किसी भी तरह उस पर पेनल्टी लगाता है और आपकी वेबसाइट Google से ब्लैक लिस्ट हो जाती है.

Fiverr पर देखें तो बहुत सारे लोग हैं जो आपको DA PA बढ़ाने के लिए बैकलिंक्स बेचते हैं, ये सभी बैकलिंक्स मुख्य रूप से PBN (प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क) द्वारा दिए जाते हैं जो आपकी वेबसाइट को काफी नुकसान पहुंचाते हैं.

आपको इन सभी स्कैमर्स से दूर रहना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट को कोई नुकसान न हो और अपनी वेबसाइट पर काम करके धीरे-धीरे इसका DA PA बढ़ाएं.

एलोवेरा जेल के फायदे क्या है?

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *