Bina ATM ke Paise Transfer Kaise kare (check se paise kaise transfer kare)

Bina ATM ke Paise Transfer Kaise kare (check se paise kaise transfer kare)

अगर आपके पास बैंक का एटीएम नहीं है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए किसी को भी अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए आपको संबंधित बैंक में नेट बैंकिंग के लिए आवेदन करना होगा, उसके बाद आपको नेट बैंकिंग के लिए यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा. जाओ और इसे अपने पास रखो.

चेक के माध्यम से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करना संभव है, हाँ, अब आप चेक द्वारा भी किसी और के खाते में या अपने परिवार के किसी सदस्य या मित्र के खाते में चेक द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बस इसके लिए हम कुछ जानकारी जानिए कैसे करें चेक से पैसे ट्रांसफर विस्तृत ज्ञानकोश का पठन करें.

पब्जी गेम कैसे चालू करें

आजकल यह संभव हो गया है कि चेक बुक के अलावा विभिन्न तरीकों से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, वर्तमान में कोई एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल करता है या एटीएम मशीन के अंदर जाकर या सीधे बैंक में जाकर पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. मगर चेक बुक के जरिए भी पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको इन तरीकों को भी जानना होगा जिसके जरिए चेक बुक से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

समय बीतने के साथ आप जरूरत के समय चेक बुक से पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं:

Bina ATM ke Paise Transfer Kaise kare

बिना एटीएम के पैसे कैसे ट्रांसफर करें: अगर आपका किसी बैंक में खाता है लेकिन उसमें एटीएम नहीं है तो ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप अपने बैंक से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, इस लेख में हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

यूपीआई द्वारा
नेट बैंकिंग द्वारा

Vehicle Insurance Agent Kaise Bane

UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करें: अगर आपका किसी बैंक में बैलेंस है और एटीएम नहीं है तो आपको बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम, फोनपे, गूगल पे आदि में से किसी एक में यूपीआई अकाउंट बनाना होगा.

UPI अकाउंट बनाने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि उसी नंबर से अकाउंट बनाएं जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हो और अकाउंट बनाने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें.

यूपीआई अकाउंट कैसे बनाएं
हम आपको एक UPI अकाउंट बनाने के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपना UPI अकाउंट बना सकते हैं, इसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में कोई भी UPI ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा कि कैसे google pay, paytm, phonepe आदि.
    क्रिएट अकाउंट का Option मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है.
  • अब आपको यहां पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरनी है और उसके बाद आपको ओटीपी डालकर अपना अकाउंट बनाना है.
    अब अपने अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपको इसमें वित्तीय संस्थान को हाइपरलिंक करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना बैंक चुनना है, जो आपका बैंक है, आप उसे यहां चुन सकते हैं.
    अब आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद यूपीआई अपने आप वेरिफाई हो जाएगा.
    उसके बाद आप UPI का उपयोग कर सकते हैं और इसकी मदद से आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपको मनी ट्रांसफर का विकल्प मिलेगा, आपको उसे चुनना है, उसके बाद आप उस खाते की जानकारी भरें जिसमें आप पैसे भेजना चाहते हैं. आप जितने पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसे लिखें, अब आपका पैसा किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर हो जाएगा.

UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करें: अगर आपका किसी बैंक में बैलेंस है और एटीएम नहीं है तो आपको बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम, फोनपे, गूगल पे आदि में से किसी एक में यूपीआई अकाउंट बनाना होगा.

रैम और रोम में अंतर

UPI अकाउंट बनाने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि उसी नंबर से अकाउंट बनाएं जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हो और अकाउंट बनाने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें.

नेट बैंकिंग के जरिए पैसे ट्रांसफर करें: अगर आपके पास बैंक का एटीएम नहीं है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए किसी को भी अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए आपको संबंधित बैंक में नेट बैंकिंग के लिए आवेदन करना होगा, उसके बाद आपको नेट बैंकिंग के लिए यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा. जाओ और इसे अपने पास रखो.

  • अब बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लॉग इन करें और उसके बाद आपको पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प मिलेगा.
  • अब आपको Transfer पर क्लिक करना है, उसके बाद आपका पैसा तुरंत किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर हो जाता है और इसके साथ ही नेट बैंकिंग के माध्यम से आप बैंक से संबंधित कई अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

check se paise kaise transfer kare

आज हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपना पैसा किसी भी व्यक्ति को तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं.

चेक से पैसे ट्रांसफर करने हेतु आवश्यक:

पहला: एक चेक बुक जिसके माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाना है.

दूसरा: अकाउंट नंबर और उसका नाम जिससे हम पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं.

तीसरी: डिपॉजिट स्लिप जिस पर उस अकाउंट नंबर का पूरा विवरण भरकर पैसा जमा करना है.

PNB Net Banking Kaise शुरू करें

यदि आप अपने खुद के चेक से किसी और को पैसे ट्रांसफर या दूसरे अकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

1. चेक बुक भरें

2. पैसा जमा पर्ची को भरें: चेक बुक भरने के बाद हमें उस मनी डिपॉजिट स्लिप को भरना होता है. जमा पर्ची भरना भी बहुत आसान है, जैसे आप बैंक में पैसा जमा करने के लिए जमा पर्ची भरते हैं, ठीक उसी तरह इसे भरना होता है.

3. खाता डिटेल्स भरें: धन जमा पर्ची में जानकारी भरनी होती है, इसमें दो भाग होते हैं, एक छोटा भाग और एक बड़ा भाग, दिनांक स्थान में भरी गई शाखा के नाम पर शाखा के नाम पर शाखा का नाम लिखें, शब्दों और अंकों दोनों में, चेक कुंजी लिखें. चेक सीरियल नंबर के स्थान पर बैंक के नाम के स्थान पर उस बैंक का नाम लिखें और हस्ताक्षर करें जिससे वह संबंधित है. अगर मोबाइल नंबर है तो मोबाइल नंबर भी दर्ज करें.

4. चेक जमा करें: सभी चीजें भरने के बाद आप चेक बुक और जमा पर्ची एक साथ बैंक में जमा करें, बैंक कुछ प्रक्रिया का पालन करेगा, यदि आप अपना चेक तुरंत साफ करते हैं, तो पैसा तुरंत खाते में स्थानांतरित हो जाता है.

Online FIR दर्ज कैसे करें

अगर आप तुरंत क्लियर नहीं करते हैं तो इस तरह से पैसे ट्रांसफर करने में कुछ दिन लगते हैं, यह बैंक पर निर्भर करता है, अगर कोई अलग बैंक खाता है तो कुछ समय लगता है लेकिन अगर कोई ऐसा ही बैंक है तो पैसे जल्दी ट्रांसफर हो जाते हैं.

तो चेक बुक के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका क्या है, दोस्तों इस लेख के बाद आपने भी चेक बुक के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करना सीख लिया होगा, अगर आपका बैंकिंग से जुड़ा कोई सवाल है, तो कमेंट करके शेयर करें.

क्या आप टॉप बेस्ट लाइक इट ब्लॉग पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

निर्देश: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

Bina ATM ke Paise Transfer Kaise kare (check se paise kaise transfer kare)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top