असिस्टेंट प्रोफेसर: सैलरी, योग्यता, उम्र, और हिंदी सिलेबस आदि

अक्सर सबकों पढ़ाई पूर्ण करने के बाद सरकारी नौकरी करनी होती जैसे कि पुलिस कांस्टेबल, एएसआई, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पटवारी एवं किसी को सहायक प्रोफेसर बनना होता है.

पूरी जानकारी भर्ती प्रक्रिया में सफल होने के लिए नया अपडेट असिस्टेंट प्रोफेसर के बारे में और अन्य कैसे बने विस्तृत विवरण जाने इस पेज में. एजुकेशन के फिल्ड में कॅरिअर बनाना चाहते है, वो भी कॉलेज लेवल में तो आप असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते है.

इस पोस्ट के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर के बारे में जानकारियां उपलब्ध किया गया है. यदि Assistant Professor in Hindi अध्ययन करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए अवश्य ही लाभदायक साबित होगी.

डीजीपी क्या होता है

कॉलेज में कोई भी प्रोफेसर किसी एक विषय का विशेषज्ञ होता है और प्रोफेसर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और आपको पढ़ाई पर ध्यान देना होता है, आप सीधे प्रोफेसर नहीं बन सकते, इसके लिए आपको कई परीक्षा देनी पड़ती है.

आपको क्लियर करना होता है और फिर आपको कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी मिल जाती है, उसके बाद आपको अनुभव के बाद प्रोफेसर का पद मिलता है, भारत में कॉलेज लेक्चरर बनने के लिए आपको नेट परीक्षा पास करनी होती है.

असिस्टेंट प्रोफेसर महत्वपूर्ण जानकारी:-

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता?

असिस्टेंट प्रोफेसर योग्यता में सबसे पहले आपको स्नातक उत्तीर्ण करना होगा. जैसे बी.ए ,बी.कॉम ,बी.एस.सी इत्यादि.

स्नातकोत्तर उत्तीर्ण – 55 प्रतिशत अंको के साथ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण उत्तीर्ण होना जरुरी है.
स्नातक या ग्रेजुएशन – सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन करना होगा, अपने रूचि के हिसाब से जिसका लाभ आपको बाद में अच्छे से होगा.
पोस्ट ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन – अपनी रुचि के अनुसार आपको किसी विषय में मास्टर डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करना होगा. वह भी 55 प्रतिशत अंकों के साथ. इसके साथ ही आपको अपने विषय पर अच्छी ज्ञान भी बनानी होगी. अगर आपकी पकड़ अच्छी है तो आप अपने विषय में महारत हासिल कर सकते हैं.

यूजीसी नेट की परीक्षा – 55% अंकों के साथ ग्रेजुएशन के बाद आपको UGC NET की परीक्षा देनी होती है. आप इसे तभी पास कर पाएंगे जब आपको विषय की अच्छी समझ होगी. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जिसका आप लाभ उठा सकते हैं. आप नेट परीक्षा के बिना किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में नहीं पढ़ा सकते हैं.

एम.फील या पी.एच.डी करें मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए एम.फिल या पी.एच.डी करना होता है. यदि आप एम.फिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफी) करते हैं.

तो आप एक असिस्टेंट प्रोफेसर बन जाते हैं. इसके अलावा अगर आप पीएचडी करते हैं तो आप डायरेक्ट प्रोफेसर बन जाते हैं.

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए उम्र?

सरकारी नौकरी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए आयु सीमा सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 26 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए.

असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलरी?

योग्यता और अनुभव के आधार पर वेतन प्रतिमाह दिया जाता है. सर्च रिपोर्ट्स के मुताबिक असिस्टेंट प्रोफेसर को एंट्री लेवल सैलरी 57,000 रुपये से 67,000 रुपये तक मिलता है.

असिस्टेंट प्रोफेसर एग्जाम पैटर्न:-

अधिकांश उच्च शिक्षा सेवा आयोग सहायक प्रोफेसर परीक्षा भारत देश में ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है. Sarkari Naukri Assistant Professor Exam Pattern List In Hindi जो निम्नलिखित है:

सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय) के होंगे.

कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें

परीक्षा पैटर्न का भाग- I सामान्य ज्ञान होगा और भाग- II वैकल्पिक होगा. इसमें सामान्य, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, गणित विषय शामिल होंगे.

लिखित परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा.

भाग- I सामान्य ज्ञान 60 अंकों का होगा.

भाग- II 140 अंकों का होगा.

30 अंकों का इंटरव्यू भी होगा.

असिस्टेंट प्रोफेसर कॉमर्स स्ट्रीम एग्जाम पैटर्न:-  

परीक्षा प्रश्न अंक
जनरल 3060
इंटरव्यू 30
वैकल्पिक इकाई40
कॉमर्स 50100

असिस्टेंट प्रोफेसर अन्य स्ट्रीम एग्जाम पैटर्न:-  

परीक्षाप्रश्नअंक
जनरल3060
इंटरव्यू 30
सब्जेक्टिव पेपर (कॉमर्स छोड़कर) 70 140

असिस्टेंट प्रोफेसर एग्जाम पैटर्न सब्जेक्ट वाइज:-

 नेशनल पार्क कहां है 

इस लेख में हमने भारतीय सहायक प्रोफेसर परीक्षा पैटर्न पर चर्चा की है. यह उच्च शिक्षा सेवा आयोग परीक्षा स्वरुप एक बहुत ही प्रमुख भूमिका निभाता है. जो लोग सरकारी नौकरी सहायक प्रोफेसर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए टेबल फॉर्म में यहां से सहायक प्रोफेसर परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं.

जब आप सहायक प्रोफेसर परीक्षा के लिए जा रहे हैं तो आपको सहायक प्रोफेसर प्रश्न पत्र की पूरी संरचना जानने के लिए उच्च शिक्षा सेवा आयोग सहायक प्रोफेसर परीक्षा पैटर्न से गुजरना होगा.

 आर्मी ऑफिसर बनने की तैयारी 
विषय नाम प्रश्न अंक
जनरल नॉलेज 20 20
अंग्रेजी 20 20
तर्क 20 20
विषय संबंधित प्रश्न 20 20
सामान्य कौशल 20 20
कुल 120 120

क्या आप असिस्टेंट प्रोफेसर हिंदी सिलेबस Pdf पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

Leave a Comment