एएसआई क्या होता है | Asi Kaise Bane

एएसआई क्या होता है | Asi Kaise Bane

भारत के पुलिस बलों में हेड कांस्टेबल से ऊपर एएसआई क्या होता है रैंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा Asi Kaise Bane जिसमें कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है. ए एस आई का फुल फॉर्म क्या है, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता और अन्य कोर्स की जानकारियां तमाम इस पेज पर पढ़ सकते हैं.

अगर आप पुलिस विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए यह पोस्ट बहुत अच्छा है, आप एएसआई बनकर पुलिस विभाग में जा सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं.

Assistant Sub Inspector In Hindi: हर देश या राज्य की अपनी कानून व्यवस्था होती है, इसीलिए पुलिस विभाग बनाया गया है, जैसे कई विभागों में कई तरह के पद होते हैं, वैसे ही पुलिस में कई तरह के पद होते हैं उनमें से एक सहायक उप निरीक्षक का पद है जो समाज में बहुत सम्मानित पद है.

अल्लू अर्जुन नई फिल्म 2021 

बहुत से छात्र इस विभाग में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसके बारे में उचित ज्ञान की कमी के कारण वे इसमें सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं, उन्हें आश्चर्य होता है कि एएसआई क्या है, एएसआई की तैयारी कैसे करें, एएसआई के लिए शिक्षा क्या है.

ऐसे में उनके मन में एएसआई बनने को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं, इसलिए आज इस पोस्ट के जरिए हम उन सभी कंफ्यूजन को दूर करेंगे कि एएसआई की तैयारी कैसे करें यानि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कैसे बनें, एएसआई क्या है.

करियर बनाने के लिए, कई विभागों में जाने के लिए, ऐसे कई सवाल हैं, सरकारी ऑफिसर कैसे बने या सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी.

यह लेख थोड़ा लंबा हो सकता है, इसलिए इस लेख को लास्ट तक पढ़ें क्योंकि इसमें हमने ASI कैसे बनें से संबंधित सभी जानकारी को कवर करने का प्रयास किया है, यदि आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है, तो आप अंतिम में दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर हमसे पूछ सकते हैं तो हम बताएंगे.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कैसे बने:-

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने का तरीका जानने से पहले आइए जानते हैं कि ASI का फुल फॉर्म क्या होता है.

अंग्रेजी में एएसआई का फुल फॉर्म: 

एएसआई का फुल फॉर्म असिस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर इन इंग्लिश है.

A – असिस्टेंट
S – सब
I – इंस्पेक्टर

Asi पुलिस कैसे बने: जिस तरह हर विभाग में किसी न किसी पद पर जाने के लिए एक निर्धारित अर्हता पूर्ण होनी चाहिए, ठीक उसी तरह पुलिस विभाग में एएसआई बनने के लिए एक निश्चित शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है, जिसे पूरा करने के बाद हम एएसआई के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं कि पुलिस विभाग में एएसआई कैसे बनें, तो इसके लिए हमें यह जानने की जरूरत है कि एएसआई के लिए निश्चित शैक्षणिक योग्यता और उम्र और एएसआई के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है, इन सभी बातों को जानकर हम एक सहायक उप निरीक्षक बन सकते हैं.

Police Constable Kaise Bane

तो आइए जानते हैं कि एएसआई बनने के लिए शिक्षा योग्यता क्या होनी चाहिए?

एएसआई शिक्षा योग्यता: सहायक उप निरीक्षक बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी को परीक्षा देनी होती है, जैसे अन्य पदों की वैकेंसी निकलती है, वह भी निकल आती है. इस परीक्षा को प्राप्त करने के लिए उसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है, उम्मीदवार स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद ही सहायक उप-निरीक्षक बनने के लिए इस परीक्षा में भाग ले सकता है, तो एएसआई की शिक्षा योग्यता कोई भी विषय पर स्नातक.

एएसआई के लिए आयु सीमा: सहायक उप निरीक्षक बनने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए, इस आयु सीमा की सीमा में रहने वाले उम्मीदवार ही आयु सीमा में कुछ जाति वर्ग के अनुसार सहायक उप निरीक्षक की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. जैसे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को कुछ वर्षों की छूट दी जाती है.

एएसआई चयन प्रक्रिया: सहायक उप निरीक्षक की चयन प्रक्रिया 5 चरणों में होती है, जिसके बाद ही सहायक उप निरीक्षक का पद प्राप्त होता है, नीचे आप उन सभी पांच चरणों को बताने जा रहे हैं जिन्हें समाशोधन के बाद सहायक उप निरीक्षक बनाया जा सकता है.

1. लिखित परीक्षा
2. शारीरिक जाँच
3. प्रमाणपत्र सत्यापन
4. चिकित्सा परीक्षण
5. साक्षात्कार

लिखित परीक्षा: सहायक उप निरीक्षक की लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और उस पर कोई माइनस मार्किंग नहीं होती है, इसके लिए 120 मिनट का एक निश्चित समय निर्धारित किया जाता है, लिखित परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवार को बुलाया जाता है प्रमाणपत्र सत्यापन शारीरिक परीक्षण.

व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

शारीरिक परीक्षा: दौड़ने जैसी गतिविधि की जाती है, सब-इंस्पेक्टर के लिए पुरुष उम्मीदवार को 5 किमी की दौड़ 25 मिनट में पूरी करनी होती है, इसी तरह महिला उम्मीदवार को 2.5 किमी की दौड़ 15 मिनट में पूरी करनी होती है. इस प्रकार यह शारीरिक परीक्षा ली जाती है.

सत्यापन: उसके बाद उम्मीदवार को उसके सभी आवश्यक जीवन प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए बुलाया जाता है, यदि उसके सभी दस्तावेज सही हैं, उसके बाद उसका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है, मेडिकल सर्टिफिकेट बनाया जाता है.

इंटरव्यू: यदि चिकित्सा प्रमाण पत्र से पता चलता है कि पैरों की तरह उनकी आंखों की फिटनेस, शारीरिक फिटनेस सभी सही हैं तो उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

ट्रेनिंग: अंत में उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है यदि उम्मीदवार उपरोक्त चार चरणों को पास करता है तो उसे साक्षात्कार को पास करना होगा जो कि इसका अंतिम चरण है. इस पर इंटरव्यू पास करने वाले उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है, फिर ट्रेनिंग पास करने के बाद उम्मीदवार को ड्यूटी पर जाने का आदेश दिया जाता है.

सहायक उप निरीक्षक काम: सहायक उप निरीक्षक को हिंदी में सहायक उप निरीक्षक कहा जाता है. सहायक उप निरीक्षक के कार्य में, हेड कांस्टेबल पुलिस जैसे अपने पदों से कम वाले पुलिसकर्मियों को सहायक उप निरीक्षक को आदेश देना होता है जो भारतीय पुलिस के नियम विनियम के अनुसार सबसे निचले रैंक का अधिकारी होता है. इसके अनुसार चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की जा सकती है, एक तरह से एक जांच अधिकारी होता है जो सब-इंस्पेक्टर के अधीन होता है.

CMO कैसे बने

सहायक उप निरीक्षक वेतन: सहायक उप निरीक्षक के वेतन के रूप में वेतनमान 9300 से 34800 प्रति माह दिया जाता है, यह वेतन समय के साथ और अनुभव के साथ बढ़ता जाता है क्योंकि हर साल इसमें कुछ भत्ते जोड़े जाते हैं, इस तरह उनका वेतन 40 से 50 हजार बीच होता है.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें: सहायक उप निरीक्षक बनने या बनने की तैयारी हम कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी में जब भी आप यह बनने की सोच रहे हैं तो हमें इसकी पहले से तैयारी करनी होगी, आइए जानते हैं कि एएसआई की तैयारी कैसे करें

1. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए ग्रेजुएशन पास करना बहुत जरूरी है इसलिए जब भी आप इसके लिए अप्लाई करने की सोच रहे हों तो आपको अपना ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
2. फिजिकल टेस्ट क्लियर करने के लिए अपने घर पर ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट करते रहें यानि दौड़ना, ऊंची कूद, लंबी कूद जैसी गतिविधियां करते रहें ताकि फिजिकल टेस्ट आसानी से पास हो सके.
3. लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू से ही करते रहना बहुत जरूरी है, इस पर अपना ध्यान अंग्रेजी, गणित, हिंदी सभी विषयों पर रखें, ताकि आप लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें.
4. इंटरव्यू टेस्ट भी होता है, इसलिए इंटरव्यू के लिए खुद पर पूरा भरोसा रखें और अपने विषय का पूरा ध्यान रखें, इंटरव्यू में भी पास होना बहुत जरूरी है, इसलिए आप शुरू से ही इंटरव्यू की तैयारी करते रहें.
5. मेडिकली फिट होना भी बहुत जरूरी है, जैसे कि किसी भी तरह की कोई विकलांगता नहीं है, अगर आंखों की जांच है तो आंखों की शक्ति भी अच्छी होनी चाहिए, ऐसे में उम्मीदवार का मेडिकल में पास होना जरूरी है. परीक्षा, तो आपको अपनी फिटनेस की जांच करनी चाहिए.

तमाम सवालों के जवाब यहां जानें:-

प्रश्न 1 : एएसआई बनने के लिए कितनी ऊंचाई आवश्यक है?

उत्तर: उम्मीदवार की ऊंचाई 172 सेमी अनिवार्य है और जाति वर्ग के अनुसार कुछ छूट है जिसमें यह 169 सेमी है.

पीडीएफ फाइल क्या है?

प्रश्न 2 : एएसआई बनने के लिए सीने की लंबाई कितना होना चाहिए?

उत्तर: सामान्य श्रेणी में, पुरुष उम्मीदवार बिना सीना फुलाए 83 सेमी और छाती को फुलाए बिना 87 सेमी, सामान्य वर्ग के अलावा अन्य श्रेणी के लिए, बिना विस्तार के 81 सेमी और सीना फुलाकर साथ 77 सेमी है.

प्रश्न 3 : एएसआई बनने के लिए आयु सीमा क्या है?

उत्तर: एएसआई बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

प्रश्न 4 : स्टेनो एएसआई कैसे बने?

उत्तर: स्टेनो एएसआई बनने की प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही है, बस हमें इसमें स्टेनो आधारित शिक्षा योग्यता रखनी है, बाकि प्रक्रिया बिल्कुल, एएसआई की तरह ही है.

जाने कौन सा देश सबसे बड़ा और सबसे छोटा देश है?

प्रश्न 5 : क्या मैं घर पर सहायक उप निरीक्षक की तैयारी कर सकता हूँ?

उत्तर: जी हां, आप घर बैठे असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की तैयारी इसके सिलेबस के अनुसार कर सकते हैं, अगर आप इसकी फिजिकल फिटनेस की तैयारी बहुत पहले से करते रहेंगे तो आप फिजिकल टेस्ट क्लियर कर पाएंगे.

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

टीचर कैसे बने सरकारी

Leave a Comment