Army Kaise Bane: योग्यता, सैलरी, फिजिकल और अन्य मुख्य बातें

Army Kaise Bane: योग्यता, सैलरी, फिजिकल और अन्य मुख्य बातें

नमस्कार दोस्तों, आपको Induas की तरफ से आज के इस आर्टिकल आर्मी ऑफिसर कैसे बने में स्वागत करता हूँ. आज हम फौजी बनने के बारे में चर्चा करेंगे, धन्यवाद

8 वी, 10 वी, 12 वी पास साथ ही साथ ग्रेजुएट भारतीय थल सेना में Army Kaise Bane की जानकारियां सर्च करते है उनके लिए इस पोस्ट में शुरुआती से विकासशील हिंदी में मुख्य बातें, योग्यता, सैलरी, फिजिकल टेस्ट उपलब्ध हुआ है. जिसे अपनाकर आर्मी ऑफिसर बनने की तैयारी कर सकते है और हमारे भारत देश के लिए सेना में जाकर नाम रोशन करें.

भारत रत्न पुरस्कार क्या है?

आर्मी कैसे बने:-

सबसे पहले आपको आर्मी ऑफिसर कैसी बने जानने के लिए नीचे प्रश्नोत्तरी को मन लगाकर पढ़ें.

इंडियन आर्मी क्या होता है?

इंडियन आर्मी भूमि आधारित शाखा है और भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा घटक है. भारत का राष्ट्रपति भारतीय सेना का सर्वोच्च कमांडर होता है, और इसका पेशेवर प्रमुख थल सेनाध्यक्ष होता है, जो चार सितारा जनरल होता है. जिसका मुख्य कम अपने देश की सुरक्षा करना होता है.

इंडियन आर्मी में लगने के लिए क्या जरूरी है?

भारतीय सेना जिसे इंडियन आर्मी भी कहा जाता है. ज्वाइन के लिए सबसे जरूरी है राज्य “स्तरीय” निवाशी प्रमाण पत्र और आधार कार्ड तथा भर्ती प्रक्रिया को पास करना.

इंडियन आर्मी की लाइफ क्या होती है?

भारतीय थल सेना / इंडियन आर्मी की लाइफ एक उम्मीदवार के रूप में, आप सभी की आकांक्षाएं और सपने हैं कि आपकी शिक्षा आखिरकार क्या देगी. यदि आप एक मोटे वेतन पैकेट की तलाश में हैं, तो एक कॉर्पोरेट नौकरी इसका उत्तर है.

मगर इससे ऊपर और परे यह सवाल होना चाहिए कि नौकरी की पेशकश समग्र रूप से क्या है. आइए देखें कि एक उत्कृष्ट करियर बनाने में कौन से गुण हैं. एक संतोषजनक पेशे से जिन विशेषताओं की अपेक्षा की जाती है वे हैं:

व्यावसायिक उन्नति
नौकरी से संतुष्टि
नौकरी की सुरक्षा
आर्थिक स्थिरता
सामाजिक स्थिति
जीवन स्तर
विविधता और रोमांच

भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्रता मापदंड:-

आर्मी भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता और आयु मापदंड नीचे जान सकते है.



आर्मी न्यूनतम आयु मापदंड

पद आयु
1) सैनिक (सामान्‍य ड्यूटी) (सभी आयुध) 17 ½ – 21 वर्ष
2) सैनिक (तकनीकी) (तकनीकी आयुध, तोपखाने, सेना वायु रक्षा) 17 ½ – 23 वर्ष
3) सैनिक क्‍लर्क / स्‍टोर संरक्षक तकनीकी (सभी आयुध) 17 ½ – 23 वर्ष
4) सैनिक नर्सिंग सहायक (सेना चिकित्‍सा कोर) 17 ½ – 23 वर्ष
5) सैनिक ट्रेड्समैन / निर्माणकर्ता (सभी आयुध) 17 ½ – 23 वर्ष
6) सैनिक सामान्‍य ड्यूटी (साधारण मैट्रिक पास) (सभी आयुध) 17 ½ – 21 वर्ष
7) सर्वेयर ऑटो कार्टो (इंजीनियर्स) 20-25 वर्ष
8) कनिष्‍ठ कमीशन्‍ड अधिकारी धार्मिक शिक्षक (सभी आयुध) 27-34 वर्ष
9) कनिष्‍ठ कमीशन्‍ड अधिकारी कैटरिंग (सेना सेवा कोर) 21-27 वर्ष
10) हवलदार शिक्षा (सेना शिक्षा कोर) 20-25 वर्ष
लैपटॉप से कॉल कैसे करें?



आर्मी न्यूनतम शैक्षिक क्वालिफिकेशन

पद योग्यता
1) सैनिक (सामान्‍य ड्यूटी) (सभी आयुध) एसएसएलसी / मैट्रिक (हाईस्‍कूल) में प्रत्‍येक विषय में 32 प्रतिशत और कुल योग 45 प्रतिशत. अगर अभ्‍यर्थी, बारहवीं उत्‍तीर्ण या उससे ज्‍यादा शिक्षित है तो इस प्रतिशत को नहीं माना जाएगा.
2) सैनिक (तकनीकी) (तकनीकी आयुध, तोपखाने, सेना वायु रक्षा) 10+2 / इंटरमीडिएट में विज्ञान संकाय में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में कुल 50 प्रतिशत और प्रत्‍येक विषय में 40 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण. (अपेक्षित विषयों के साथ 10+2 में साधारण उत्‍तीर्ण, 31 मार्च 2013 तक का स्‍वीकार्य है)
3) सैनिक क्‍लर्क / स्‍टोर संरक्षक तकनीकी (सभी आयुध) किसी भी संकाय में 10+2 / इंटरमीडिएट में प्रत्‍येक विषय में 50 प्रतिशत और कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण. प्रत्‍येक विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ Cl X या Cl XII में अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव में शिक्षित और उत्‍तीर्ण होना चाहिए. बीएससी में अंग्रेजी और गणित विषय के साथ स्‍नातक होने के मामले में, Cl X या Cl XII में 60 प्रतिशत की शर्त, समाप्‍त कर दी गई. अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव के बिना स्‍नातक होने के मामले में, अभ्‍यर्थी के Cl X या Cl XII में कम से कम एक बार अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव में 40 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए.
4) सैनिक नर्सिंग सहायक (सेना चिकित्‍सा कोर) विज्ञान संकाय में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के साथ 10+2 / इंटरमीडिएट में प्रत्‍येक विषय में 40 प्रतिशत और कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण या अगर अभ्‍यर्थी, अंग्रेजी और वनस्‍पति विज्ञान / जीव विज्ञान / बायो-साइंस विषयों के साथ बीएससी डिग्री धारक है, तो Cl-XII में प्रतिशत की शर्तों को समाप्‍त कर दिया जाता है. हालांकि, अभ्‍यर्थी को Cl XII में भी सभी चार निर्दिष्‍ट विषयों में शिक्षित होना आवश्‍यक है.
5) सैनिक ट्रेड्समैन / निर्माणकर्ता (सभी आयुध) दसवीं / आईटीआई उत्‍तीर्ण (मैस कीपर और हाउस कीपर को छोड़कर- जो 8वीं पास हो सकता है।)
6) सैनिक सामान्‍य ड्यूटी (साधारण मैट्रिक पास) (सभी आयुध) दसवीं उत्‍तीर्ण (सिर्फ)
7) सर्वेयर ऑटो कार्टो (इंजीनियर्स) गणित विषय के साथ बीए / बीएससी उत्‍तीर्ण. बारहवीं में मुख्‍य विषय के रूप में गणित और विज्ञान से उत्‍तीर्ण होना आवश्‍यक है.
8) कनिष्‍ठ कमीशन्‍ड अधिकारी धार्मिक शिक्षक (सभी आयुध) किसी भी विषय में स्‍नातक. अपने धार्मिक मूल्‍य वर्गों में अपेक्षित योग्‍यता के साथ.
9) कनिष्‍ठ कमीशन्‍ड अधिकारी कैटरिंग (सेना सेवा कोर) बारहवीं या उसके समकक्ष एक वर्ष की अवधि का डिप्‍लोमा / प्रमाणपत्र; या किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय / फूड क्राफ्ट संस्‍थान से कुकरी / होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी में कोर्स. एआईसीटीई मान्‍यता होना अनिवार्य नहीं है.
10) हवलदार शिक्षा (सेना शिक्षा कोर) समूह X – बीएड के साथ एमए / एमएससी / एमसीएस या बीए / बीएससी / बीसीए / बीएससी (आईटी) समूह Y – बीएससी / बीए / बीसीए / बीएससी (आईटी) (w/o बीएड)
जन्म प्रमाण पत्र क्या है?

मेडिकल टेस्ट:-

चयनित केंद्रों पर अनुशंसित उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा प्रक्रिया.

सामान्य: 

अनुशंसित उम्मीदवार एसएसबी परिणाम के बाद मेडिकल बोर्ड से बाहर निकलने के लिए मेडिकल बोर्ड के सामने उपस्थित होते हैं. इसमें संबंधित सैन्य अस्पताल को मेडिकल बोर्ड पूरा करने में 4 से 5 दिन का समय लगता है और उसके बाद अभ्यर्थियों को वापस कर दिया जाता है. एनडीए उम्मीदवारों की सेना और नौसेना; दोनों के लिए परीक्षण किया गया, जब तक कि अन्यथा निर्देश न दिया गया हो और फिटनेस की स्थिति, तदनुसार बनाई जाएगी. मेडिकल बोर्ड के अध्यक्ष उम्मीदवारों को अपील / समीक्षा मेडिकल बोर्ड प्रक्रियाओं के लिए निर्देश देंगे. अयोग्यता के मामले में, उम्मीदवार समीक्षा/अपील के लिए अध्यक्ष विशेष चिकित्सा बोर्ड की सलाह ले सकता है.

अपील मेडिकल बोर्ड प्रक्रिया

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय

अपील चिकित्सा बोर्ड निम्नलिखित में से किसी एक अस्पताल में आयोजित किया जाएगा: –

बेस अस्पताल, दिल्ली कैंट.
कमांड अस्पताल, दक्षिणी कमान, पुणे.
कमांड अस्पताल, पूर्वी कमान, कोलकाता.
कमांड अस्पताल, मध्य कमान, लखनऊ.
कमांड अस्पताल, पश्चिमी कमान, चंडीमंदिर.
कमांड अस्पताल, वायु सेना, बैंगलोर.
कमांड अस्पताल, उत्तरी कमान, सी/ओ 56 एपीओ.
आईएनएचएस, अश्विनी, मुंबई.

अध्यक्ष मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्देशित एमआरओ/टीआर की पावती प्रति के साथ विशेष मेडिकल बोर्ड द्वारा पुन: परीक्षा के लिए जांच की जाने वाली तारीख से 42 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर उम्मीदवार को मेडिकल जांच के लिए रिपोर्ट करना होगा. प्रयास मेडिकल बोर्ड में एक ही दिन में पूरा करना होगा.

मेडिकल बोर्ड की समीक्षा करें

यदि उम्मीदवार को अपीलीय चिकित्सा बोर्ड द्वारा अयोग्य घोषित किया जाता है, तो वह कार्यवाही को चुनौती दे सकता है और मामले की योग्यता के आधार पर चिकित्सा कार्यवाही की समीक्षा करने के लिए कहा जा सकता है.

समीक्षा के इच्छुक कोई भी उम्मीदवार अपीलीय चिकित्सा बोर्ड के अध्यक्ष को अपीलीय चिकित्सा बोर्ड के आयोजन के एक दिन के भीतर एक प्रति के साथ भर्ती निदेशालय (कार्मिक और कॉर्ड), सेना मुख्यालय, वेस्ट ब्लॉक III को भेज सकता है. आरके पुरम, नई दिल्ली. अनुरोध कर सकते हैं.

आरएमबी के लिए आवेदन डीजी एएफएमएस के माध्यम से करना होगा. आरएमबी प्रदान करने का निर्णय डीजी एएफएमएस के पास है और यह अधिकार का मामला नहीं है. आरएमबी का आयोजन आर एंड आर अस्पताल दिल्ली कैंट और एएफएमसी, पुणे में किया जाता है.

गूगल पर ईमेल आईडी बनाएं

मेडिकल जांच के दौरान रहना.

एसएसबी परिणाम घोषित होने के बाद, अनुशंसित उम्मीदवारों को सैन्य अस्पतालों द्वारा उनकी चिकित्सा परीक्षा के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों के लिए निर्धारित लाइनों में चयनित केंद्रों में रहना होगा. फिर उस उद्देश्य के अनुसार उम्मीदवारों को नया मेडिकल चेस्ट नंबर आवंटित किया जाएगा.

वे उम्मीदवार; जो लोग अपीलीय चिकित्सा बोर्ड के पास जाते हैं या किन्हीं अपरिहार्य कारणों से बाद में चिकित्सा परीक्षण करवाते हैं, उन्हें अपनी व्यवस्था स्वयं करनी होगी.

चिकित्सकीय जांच के दौरान अनुशासन.

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अनुशंसित उम्मीदवार अपनी चिकित्सा परीक्षा के दौरान चयनित केंद्रों पर रहने के दौरान उचित अनुशासन बनाए रखें. उम्मीदवारों को अपने मेडिकल चेस्ट नंबर (रेड क्रॉस सहित) ले जाने की आवश्यकता होती है जब वे चयनित केंद्रों के परिसर में मौजूद होते हैं.

फिजिकल टेस्ट:-

एक उम्मीदवार को शारीरिक रूप से मजबूत और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए.

छाती अच्छी तरह से विकसित; कम से कम 5 सेमी. चौड़ा होना चाहिए.

दोनों कानों की सुनने की शक्ति (सुनने की क्षमता) सही होनी चाहिए और दोनों आंखों की दृष्टि भी सही होनी चाहिए. उम्मीदवार को प्रत्येक आंख से सबसे दूर दृष्टि चार्ट में 6/6 पढ़ने में सक्षम होना चाहिए. रंग दृष्टि होनी चाहिए, CP-III (1.5 मीटर पर मार्टिन लेर्टन द्वारा दर्शाए गए रंगों में सफेद, लाल और हरे रंग को सही ढंग से अलग करना).

अभ्‍यर्थी के कम से कम 14 दांत, बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ, कीड़ेरहित होने चाहिए.

उम्मीदवार को हड्डियों में कोई रोग नहीं होना चाहिए, इसके अलावा उसे हाइड्रोसील और पाइल्स जैसे रोग भी नहीं होने चाहिए.

इन्फैंट्री के लिए सैनिक (सामान्य ड्यूटी) की दृष्टि 6/6 होनी चाहिए.

गूगल डुओ डाउनलोड सेटअप वीडियो कॉलिंग

आवश्यक दस्तावेज:-

रैली स्थल पर आवश्यक दस्तावेज आर्मी भर्ती के लिए नीचे पढ़ें.

  • मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी शैक्षिक प्रमाण पत्र / मार्कशीट.
  • राज्य सरकार/तहसीलदार/एसडीएम के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जारी फोटो सहित निवास प्रमाण पत्र.
  • सिख (मज़बी और रामदासिया), गुर्जर और गोरखा उम्मीदवारों के मामले को छोड़कर, जिसमें राज्य सरकार के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता / तहसीलदार / एसडीएम द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है, को छोड़कर गांव के सरपंच द्वारा हस्ताक्षर किए जाने वाले जाति प्रमाण पत्र. डोगरा समुदाय से संबंधित उम्मीदवारों को तहसीलदार / अधिकृत सरकारी हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जारी फोटो के साथ प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.
  • राज्य सरकार/तहसीलदार/एसडीएम के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जारी धर्म प्रमाण पत्र.
  • स्कूल / कॉलेज के प्रिंसिपल / हेडमास्टर द्वारा जारी स्कूल कैरेक्टर सर्टिफिकेट.
  • ग्राम सरपंच/नगर निगम/पुलिस द्वारा जारी फोटो सहित चरित्र प्रमाण पत्र पिछले छह माह के भीतर जारी किया गया हो.
  • ग्राम सरपंच / जिला प्रशासन द्वारा जारी किया गया अविवाहित प्रमाण पत्र पिछले छह महीनों के भीतर जारी किया गया (यदि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम है).
  • संबंधित अभिलेख कार्यालय द्वारा जारी संबंध प्रमाण पत्र (केवल सेवारत सैनिकों / विधवाओं / युद्ध विधवाओं और पूर्व सैनिकों के पुत्र के लिए लागू). एनसीसी ए/बी/सी सर्टिफिकेट, एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों के मामले में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए प्रासंगिक प्रमाण पत्र और प्रमाण पत्र वितरण के लिए प्रस्तुत किया जाना है.
  • यदि निम्नलिखित में प्रतिनिधित्व किया जाता है तो खेल प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना है
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया.
  • राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया.
  • राष्ट्रीय स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व किया.
  • जिला स्तर पर विश्वविद्यालय टीम या क्षेत्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया.
  • डीओईएसीसी सोसाइटी द्वारा जारी ओ + लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट ‘बिजनेस प्रोफेशनल प्रोग्रामर’ रखने वाले उम्मीदवार.
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो. उम्मीदवारों के दोनों कान दिखाई देने चाहिए और SIKH (मज़बी और रामदसिया) उम्मीदवारों के पास पगड़ी में और बिना पगड़ी के फोटो होना चाहिए.
  • लागू उम्मीदवारों के लिए कंडी क्षेत्र प्रमाण पत्र तहसीलदार / अधिकृत सरकारी हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जारी किया जाना है.

क्या आप Top Best People Like It Blog पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें.

ध्यान दें: डाउनलोड बटन को अनलॉक करने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए

ऑनलाइन मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाए

दोस्तों, अगर Indian Army कैसे बने संबंधित कोई सवाल है तो आप बेझिझक नीचे कमेंट फॉर्म में पूछ सकते है जिसका जवाब आपको हमारे Community द्वारा शीघ्र दिया जाएगा.

Army Kaise Bane: योग्यता, सैलरी, फिजिकल और अन्य मुख्य बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top